scriptअब स्कूल एजुकेशन शुरू करने की तैयारी में जुटा विभाग और स्कूल प्रबंधन | primary to 12th classes will start Online in June from | Patrika News

अब स्कूल एजुकेशन शुरू करने की तैयारी में जुटा विभाग और स्कूल प्रबंधन

locationजबलपुरPublished: May 25, 2021 01:47:36 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जून में किसी समय शुरू हो सकती हैं क्लासेज-फिलहाल पढ़ाई ऑनलाइन ही होगी

 Online classes

Online classes

जबलपुर. कोरोना संक्रमण की इस दूसरी लहर के धीरे-धीरे मद्धम पड़ने के बाद अब बच्चों की बाधित पढ़ाई फिर से शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग से लेकर अंग्रेजी माध्यम स्कूल (CBSE) प्रबंधन भी जुट गए हैं। सब कुछ ठीक रहा तो उम्मीद की जा रही है कि जून में किसी समय कक्षाएं आरंभ हो सकती हैं। हालांकि अभी सारी कक्षाएं ऑनलाइन ही होंगी।
बताया जा रहा है कि सीबीएसई से जुड़े कई स्कूलों में 10 जून के बाद से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की तैयारी चल रही है। उधर स्कूल शिक्षा विभाग दूरदर्शन और रेडियो के माध्यम से पढ़ाई शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए मॉड्यूल तैयार किए जा रहे हैं। प्रदेश शासन और स्कूल शिक्षा विभाग दोनों ही स्कूल परिसर में नियमित कक्षाएं चलाने को कतई तैयार नहीं है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में दूरदर्शन-रेडियो के माध्यम से कक्षाओं की शुरुआत होगी। माना जा रहा है कि 15 जून से कक्षा नौ से बारहवीं के लिए दूरदर्शन के माध्यम से शैक्षिक कार्यक्रम का प्रसारण शुरू किया जाएगा। बताया जाता है इसके लिए पाठ्य सामग्री से संबंधित विषय वस्तु के वीडियो तैयार कराए जा रहे हैं।
उधर प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल तक के लिए रेडियो और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पढ़ाई की तैयारी है। इसके तहत दूरदर्शन से कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों की सप्ताह में 5 पढ़ाई होगी। प्रत्येक कक्षा के लिए एक एक घंटे का प्रसारण होगा। 15 जून से सुबह 8 से 12 बजे तक का स्लॉट कक्षा नौ से बारहवीं तक के छात्र छात्राओं के लिए होगा। इसका प्रसारण दूरदर्शन केंद्र भोपाल से किया जाएगा।
इस बीच प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने प्रधानाचार्यों की ऑनलाइन बैठक ली है। इस दौरान उन्होंने दसवीं कक्षा के तैयार किए जाने वाले परीक्षा परिणामों को लेकर प्रधानाचार्यों से चर्चा की। प्रधानाचार्यो को 10वीं के परिणाम तैयार करने के लिए निर्देशित किया गया। रिजल्ट इस बार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाना है। सभी स्कूलों से कहा गया है कि हर हाल में 10 जून के पहले सभी स्कूल आवश्यक तैयारी कर लें ताकि माध्यमिक शिक्षा मंडल को जानकारी भेजी जा सके। इसके साथ ही दूरदर्शन के माध्यम से शुरू की जाने वाली पढ़ाई और छात्रों को अवगत कराने के लिए कहा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो