बनते देर नहीं, उधडऩे लगी सडक़

बनते देर नहीं, उधडऩे लगी सडक़
Prime Minister's Village Road damaged

Sudarshan Kumar Ahirwar | Updated: 14 Jul 2019, 01:18:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

ढकरवाह से भनपुरा तक प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना से हुआ है निर्माण

जबलपुर. सिहोरा. प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के निर्माण कार्य में हद दर्जे की लापरवाही बरती जा रही है। स्थिति यह है कि सडक़ बने महीना भी नहीं बीत रहा है और वह उधडऩे लगी हैं। ऐेसा ही मामला जनपद पंचायत सिहोरा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत ढकरवाह से भनपुरा रोड का है। जिसे बने महीना भर नहीं बीता और सडक़ उधडऩे लगी। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने कलेक्टर, सीएम हेल्पलाइन तक में कर दी, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला।

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के अंतर्गत ढकरवाह से भनपुरा तक 35 लाख की लागत से साढे तीन किमी रोड स्वीकृत हुई थी। जिसका भूमि पूजन अक्टूबर 2018 में किया गया था। निर्माण एजेंसी ने रोड निर्माण का ठेका जबलपुर की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया था। ठेकेदार ने जनवरी 2019 से रोड का निर्माण शुरू किया। मई 2019 में सडक़ निर्माण का काम पूरा हो गया, लेकिन सडक़ बनने के कुछ ही दिनों बाद वह जगह-जगह से चटकने लगी। स्थिति यह हो गई कि सडक़ के किनारों के हिस्सों का डामर और गिट्टी उधड़ कर बाहर आ गया। इसको लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर और सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की लेकिन न तो रोड में सुधार हुआ न संबंधित निर्माण करने वाले ठेकेदार पर कार्रवाई।

ग्राम के लोगों ने आरोप लगाया है कि ठेकेदार ने रोड के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा। बेस तैयार करते समय मुरम डालकर न तो रोलर चलाया गया और न ही बारीक गिट्टी का इस्तेमाल हुआ। इसी का परिणाम है कि रोड बनते एक माह भी नहीं हुआ और इसकी परतें उखडऩे लगी। ग्रामीणों का कहना है कि रोड का अभी यह हाल है तो तेज बारिश में पूरी रोड धंस जाएगी।

छह माह बीते, नही शुरू हुआ काम
सिहोरा से पानउमरिया रोड के बीच में ग्राम दरौली को जोडऩे के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत पानउमरिया रोड से दरौली के बीच तीन किमी सडक़ छह माह पहले स्वीकृत हुई, लेकिन अभी तक सडक़ का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो हुआ। ऐसे में ग्रामीणों को कीचड़ भरे रास्ते से बारिश के समय गांव पहुंचना पड़ता है।

प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत ढकरवाह से भनपुरा तक निर्माणाधीन सडक़ में अभी एक लेयर का काम बाकी है। सडक़ निर्माण के नियम एवं शर्तों के मुताबिक पांच वर्षों तक ठेकेदार सडक़ में होने वाली टूट-फूट सहित दूसरी कामों की देखरेख करता है, जहां तक पानउमरिया से दरौली सडक़ निर्माण का काम शुरू नहीं होने की बात है। संबंधित ठेकेदार ने काम तो शुरू कर दिया था, लेकिन ठेकेदार द्वारा खुदाई के दौरान उसकी मशीन जप्त होने के कारण काम रुक गया है।
विनीत श्रीवास्तव, महाप्रबंधक, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned