scriptनिजी स्कूलों के शिक्षकों की रुचि कम, जांच में देरी | Private schools' teachers lose interest, delay in checking copies | Patrika News

निजी स्कूलों के शिक्षकों की रुचि कम, जांच में देरी

locationजबलपुरPublished: Apr 09, 2018 01:51:52 am

Submitted by:

mukesh gour

1800 शिक्षकों की सूची, जांच करने पहुंच रहे महज 550, बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मामला

Private schools' teachers lose interest, delay in checking copies

Private schools’ teachers lose interest, delay in checking copies

जबलपुर. मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल की दसवीं और बारहवीं कक्षा की कॉपी जांचने के लिए निजी स्कूलों के शिक्षकों के कम आने से निर्धारित समय पर मूल्यांकन होना मुश्किल दिख रहा है। इसके चलते रिजल्ट घोषणा में देरी हो सकती है। शिक्षा विभाग ने पिछले साल की देरी को देखते हुए कॉपी जांचने के लिए इस बार विषयवार सरकारी और निजी स्कूलों के करीब 1800 शिक्षकों की सूची तैयार की गई और करीब 300 शिक्षकों को रिजर्व भी रखा गया। सूची में दर्ज शिक्षकों को स्कूल से रिलीव करने के आदेश जारी किए गए, लेकिन मूल्यांकन शुरू होने के एक पखवाड़ा बीत जाने के बावजूद जांचने वाले शिक्षकों की संख्या आधी भी पहुंच नहीं सकी है। 450 से 550 के बीच ही शिक्षक कॉपी जांचने एमएलबी केंद्र पहुंच रहे हैं।
चार लाख कॉपियों की खेप जिले में
माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से करीब चार लाख कॉपियां जिले में भेजी गई हैं, जो बीते साल की तुलना में करीब डेढ़ लाख कॉपियां ज्यादा हैं। इनकी जांच 20 मार्च से शुरू हुई और अब तक करीब एक लाख 75 हजार कॉपियां ही जांची जा सकी हैं। जबकि, दो लाख 25 हजार कॉपियां बची हैं। जांची जा रही कॉपियों में सर्वाधिक 10वीं की बताई जाती है। यह करीब पौने तीन लाख हैं। वहीं, बारहवीं की कापियों की संख्या एक लाख 12 हजार हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से मई-जून में परीक्षा परिणाम जारी करने को लेकर हर हाल में अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक मूल्यांकन खत्म कराने की कवायद की जा रही है।
मोबाइल पर प्रतिबंध
कॉपियों की जांच में माशिमं इस बार सख्त है। जांच स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही मोबाइल फोन ले जाना भी प्रतिबंधित किया गया है।

फैक्ट फाइल
04 लाख बोर्ड परीक्षा कॉपियां
1.75 लाख कापियों की ही जांच
1800 शिक्षकों की लिस्टिंग
1000 शिक्षक प्राइवेट
800 शिक्षक शासकीय
550 शिक्षक ही पहुंच रहे
कम शिक्षक आने की प्रमुख वजह
प्राइवेट स्कूल शिक्षकों को रिलीव करने से बचना ठ्ठ स्कूलों में रिजल्ट, एडमिशन में शिक्षकों की तैनाती ठ्ठ 40 फीसदी शिक्षक ग्रामीण क्षेत्रों से ठ्ठ बढ़ती गर्मी और दूरस्थ स्थानों से आने में परेशानी ठ्ठ कम पारिश्रमिक और अर्थदंड का डर भी वजह
इस बार माशिमं से बड़ी संख्या में उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए भेजी गई हैं। अधिकतर प्राइवेट स्कूलों से शिक्षक उपस्थित नहीं हो रहे हैं। इन्हें नोटिस जारी किए जा रहे हैं।
प्रभा मिश्रा, मूल्यांकन केंद्र अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो