दुश्मन को धूल चटा देंगे ये डाक्टर-इंजीनियर, युद्ध के लिए हो रहे हैं ट्रेंड, बजा रहे बिगुल

दुश्मन को धूल चटा देंगे ये डाक्टर-इंजीनियर, युद्ध के लिए हो रहे हैं ट्रेंड, बजा रहे बिगुल
rss 3

deepak deewan | Publish: May, 30 2017 01:10:00 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

महाकौशल प्रांत के संघ शिक्षा वर्ग में दर्जनों प्रोफेशनल्स हुए शामिल, दंड युद्ध, मार्शल आर्ट के साथ सीख रहे हैं ड्रम और बांसुरी बजाना

जबलपुर। कोई पेशेवर डाक्टर है तो कोई नामी इंजीनियर है। इनमें से कई बड़े व्यवसायी भी हैं। राष्ट्रभक्ति और सेवा का संकल्प लिए ये सभी प्रोफेशनल्स इन दिनों एक अलग ही दुनिया में रह रहे हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ- आरएसएस के संघ शिक्षा वर्ग में इनके साथ अनेक जागरूक किसान और छात्र भी चिलचिलाती धूप में कठिन प्रशिक्षण ले रहे हैं।


rss 2

युद्ध कौशल के साथ शांति का संदेश
समाज में आ रहे बदलाव के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी बदल रहा है। आजादी के पहले से अभी तक संख्या बल पर ध्यान देने वाला आरएसएस अब गुणवत्ता पर ध्यान दे रहा है। महाक ोशल प्रांत के संघ शिक्षा वर्ग में स्वयंसेवकों की संख्या 700 से घटाकर इस बार 348 रखी गई है। महाकोशल प्रांत के स्वयंसेवकों के लिए सागर और मंडला में संघ शिक्षा वर्ग का आयोजन किया जा रहा है।  शिक्षा वर्ग में शांति का संदेश देते हुए युद्ध कौशल भी सिखाया जा रहा है। 

rss 4

ब्रह्ममुहुर्त में उठ जाते हैं स्वयंसेवक
यहां आए स्वयंसेवक तड़के चार बजे से लेकर रात 10 बजे तक कड़ी साधना कर रहे हैं। यहां उन्हें व्यायाम, शारीरिक प्रशिक्षण, सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया जा रहा है। इसके साथ ही दंड युद्ध, मार्शल आर्ट की भी ट्रेनिंग दी जा रही है। यही नहंीं स्वयंसेवकों को संगीत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन्हें ड्रम बजाना , बांसुरी और बिगुल बजाने के साथ बौद्धिक का प्रशिक्षण दिया जाता है। 

rss

अहम है महाकौशल प्रांत
संघ की दृष्टि से महाकोशल, मध्यभारत और मालवा खास प्रांत हैं। संघ की मंशा है कि भीड़ बढ़ाने के बजाय गुणवत्ता सुधार पर ध्यान दिया जा सके। इसलिए डॉक्टर, इंजीनियर, जागरूक किसान, छात्र, व्यवसायी व प्रशासनिक क्षेत्र के लोग शामिल किए गए हैं। स्वयंसेवक 5 जून तक तपन भरी गर्मी में प्रशिक्षण लेंगे। संघ के नए निर्णय के बाद शाखा लगाने वाले मुख्य शिक्षक से ऊपर के दायित्ववान स्वयंसेवक ही आरएसएस के कड़े प्रशिक्षण में भाग ले रहे हैं।  

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned