वर्किंग पैरेंट्स डे : मनोवैज्ञानिक ने बताए कैसे करें बच्चों की अपब्रिंगिंग

वर्किंग पैरेंट्स डे : मनोवैज्ञानिक ने बताए कैसे करें बच्चों की अपब्रिंगिंग

Premshankar Tiwari | Publish: Sep, 16 2018 07:03:02 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बच्चों की परवरिश एक बड़ी चिंता बनकर उभरी हुई है

जबलपुर। आजकल हसबैंड-वाइफ दोनों ही वर्किंग हैं। महंगाई के इस दौर में दोनों के ही कमाने से घर ठीक से चल पा रहा है। यही वजह है कि महिलाएं भी घर की चाहरदीवारी से बाहर निकलकर नौकरी कर रही हैं। इस नए बदलाव के कारण बच्चों की परवरिश एक बड़ी चिंता बनकर उभरी हुई है। सुरक्षा, संस्कार और बच्चों की परवरिश पर ध्यान देना भी पैरेंट्स का उतना ही फर्ज बनता है। वर्किंग पैरेंट्स डे के मौके पर मनोवैज्ञानिक डॉ. रत्ना जौहरी आपको बता रही हैं कि आप किस तरह दोनों जिम्मेदारियां बेहतर तरीके से निभाएं। यदि आप भी वर्किंग पैरेंट्स हैं तो यह जरूरी टिप्स आपके लिए हैं, जिसे फॉलो कर आप अपनी जिम्मेदारियां भी निभा सकते हैं और बच्चों की परवरिश पर भी पूरा ध्यान दे सकते हैं।


क्वांटिटी नहीं क्वालिटी टाइम रोज निकालें

वर्किंग होने की स्थिति में समय का अभाव होता है। ऐसे में पैरेंट्स बच्चों के लिए क्वांटिटी नहीं क्वालिटी टाइम निकालें। भले ही वह बच्चे को आधा घंटा दें, लेकिन इस आधे घंटे में परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठकर दिनचर्या पर डिस्कशन करें। ऐसे में बच्चों से इमोशनली अटेचमेंट बना रहेगा। जब तक बच्चा आपसे इमोशनली अटैच नहीं रहेगा, तब तक वह आपसे शेयरिंग नहीं करेगा।
बच्चा अपना ज्यादा समय किन चीजों पर बिताता है, यह समझने के लिए पैरेंट्स को चाहिए कि वह वीकेंड पर आउटिंग का प्लान बनाए। परिवार सहित आउटिंग पर जाएं, जिससे आप अपने कार्यालयीन कार्यों से दूर रहेंगे। इसके साथ ही बच्चों की गतिविधियों पर पूरा फोकस कर पाएंगे। संदेह होने पर उन्हें आवश्यक समझाइश दी जा सकेगी।


सेफ्टी का पूरा इंतजाम
वर्र्किंग पैरेंट्स को बच्चों के लिए घर में सेफ्टी का पूरा इंतजाम करना चाहिए। घर में सीसीटीवी कैमरे जरूर लगवाएं। धारदार चीजें ऐसी जगह रखें, जहां तक बच्चों का संपर्क ना हो। गैस की नोजल बंद करके जाएं।


यदि बच्चा कम बात करें तो
आपका बेटा या बेटी आपसे शेयरिंग ना करें। दूर-दूर रहे और कम बातचीत करें तो इसका मतलब है कि वह किसी तनाव में है। ऐसे में कोशिश करें, उनका तनाव दूर किया जाए। उनकी समस्याओं को जानने की कोशिश कर

Ad Block is Banned