Pulse Polio Campaign : जिले के चार लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो रोधी दवा

पल्स पोलियो अभियान 19 जनवरी से : कलेक्टर ने झुग्गी क्षेत्रों में बूथ बनाने के दिए निर्देश

By: praveen chaturvedi

Published: 03 Jan 2020, 08:24 PM IST

जबलपुर। पोलियो के वायरस को दूर रखने के लिए इस वर्ष जिले में चार लाख बच्चों को पल्स पोलियो दवा पिलाई जाएगी। तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान 19 जनवरी को शुरू होगा। निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। कलेक्टर भरत यादव ने प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक सुनिश्चित करने के उद्देश्य से झुग्गी झोपड़ी क्षेत्रों, कंस्ट्रक्शन साइट, ईंट भठ्ठा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर भी बूथ स्थापित करने के निर्देश दिए।

रविवार को खुले रहेंगे नर्सरी, प्रायमरी स्कूल
कलेक्टर ने पल्स पोलियो अभियान के दौरान रविवार को सभी प्री-प्रायमरी और नर्सरी स्कूलों को खुला रखने के निर्देश दिए हैं। 19 जनवरी को स्कूल सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक खोलने के लिए शाला प्रबंधकों को पत्र जारी करने के लिए कहा है। अभियान में सभी सरकारी-गैर सरकारी संगठनों, संस्थाओं, निजी अस्पताल और नर्सिंग होम को शामिल करने के लिए कहा है।

पाकिस्तान, अफगानिस्तान से अलर्ट
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा ने बताया कि देश पोलियो मुक्त हो चुका है। हाल ही में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पल्स पोलियो के वायरस पाए जाने के कारण पोलियो अभियान शुरू किया जा रहा है।

अभियान...
पहले दिन : 19 जनवरी को स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, शासकीय-निजी अस्पतालों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर पोलियो बूथ बनाए जाएंगे। 50 मोबाइल बूथ व ट्रांजिट बूथ भी बनाए जाएंगे।

दूसरे व तीसरे दिन : 20 और 21 जनवरी को टीकाकरण दल घर-घर जाकर पहले दिन दवा पीने से छूटे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे।

Show More
praveen chaturvedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned