scriptPurchase of paddy on support price in MP | धान की सरकारी खरीद शुरू होने से पहले किसानों के सामने आया बड़ा संकट | Patrika News

धान की सरकारी खरीद शुरू होने से पहले किसानों के सामने आया बड़ा संकट

locationजबलपुरPublished: Nov 25, 2022 06:50:15 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

28 नवंबर से शुरू होगी खरीदी, आधार से खाते लिंक नहीं करवाने से रुक सकता है भुगतान

patrika
Paddy purchase center
जबलपुर। समर्थन मूल्य पर धान का विक्रय करने वाले 5 हजार 373 किसानों का भुगतान अटक सकता है। इसकी वजह यह है कि उन्होंने अभी तक अपना बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं कराया है। ऐसे में उनकी उपज तो खरीदी ली जाएगी लेकिन भुगतान में दिक्कत होगी। धान के लिए स्लॉट बुकिंग शुरू हो चुकी है। 28 से खरीदी प्रारंभ होगी।
विपणन संघ ने हाल में जिले में धान के लिए पंजीकृत किसानों को उनके खाते में राशि पहुंचने की टेस्टिंग की। इसके लिए उनके खातें में एक-एक रुपए की राशि भेजी गई। हाल में जिला विपणन संघ की टेस्टिंग के दौरान सामने आया। संघ ने इसमें पाया कि पांच हजार से ज्यादा किसानों का खाता आधार से लिंक नहीं है। जबकि भुगतान आधार से लिंक खाते में किया जाना है। अब संबंधित समितियों को ऐसे किसानों से संपर्क कर खाते को अपडेट करने के लिए कहा जा रह है।

48 हजार किसान पात्र
जिले में सत्यापन के उपरांत 48 हजार किसान पात्र पाए गए हैं जो कि धान की बिक्री समर्थन मूल्य पर कर सकते हैं। इनमें से 40 हजार से ज्यादा किसानों को विपणन संघ ने एक रुपए की राशि उनके खातों में भेजी लेकिन कई किसानों को यह नहीं मिली। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि कई का खाता ही आधार से लिंक नहीं है। ऐसे में उनकी उपज का भुगतान संकट में पड़ सकता है। इसलिए उन्हें अपने खाते को अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है।

खाते नहीं जुड़े
पांच हजार से ज्यादा किसानों के खाते आधार से लिंक नहीं पाए गए हैं। इन किसानों को खाते अपडेट करवाने पडेंगे। ऐसा नहीं होने पर भुगतान पर असर पडे़गा। खरीदी समितियों से उनसे संबंधित किसानों को सूचना देने के लिए कहा गया है।
रोहित बघेल, जिला प्रबंधक विपणन संघ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.