diwali के पहले ही यहां के बाजार में धूम-धड़ाका

deepak deewan

Publish: Oct, 13 2017 08:52:39 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
diwali  के पहले ही यहां के बाजार में धूम-धड़ाका

पुष्य नक्षत्र दो दिन रहेगा खरीदी का शुभ समय, दो तिथियों का दूना उत्साह कारोबारी-बाजार तैयार

जबलपुर। शहर में दीवाली के पहले ही बाजारों में धूम-धड़ाका की तैयारी है। पुष्य नक्षत्र पर खरीदी के लिए बाजार तैयार है। इस बार पुष्य नक्षत्र दो दिन रहेगा सो खरीदी का शुभ समय भी बढ़ गया है। कारोबारियों को शुक्रवार को बड़े पैमाने पर बिक्री का अनुमान है। प्रमुख क्षेत्रों में एक दिन के कारोबार का आंकड़ा एक से सवा करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। दीपावली से पहले शुभ कार्य या खरीदी के लिए इसे अच्छा मुहूर्त माना जाता है। इसलिए लोगों को सालभर इसका इंतजार रहता है। सभी क्षेत्रों में खरीदी का अच्छा संयोग है। व्यापारियों ने भी इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। गुरुवार का दिन और पूरी रात शोरूम नई चीजों से सजाने में गुजरी।


शुक्रवार से शनिवार तक मुहुर्त
इस नक्षत्र में खरीदी स्थाई समृद्धि प्रदान करती है। पुष्य नक्षत्र शुक्रवार को सुबह ११ बजे से शुरू होगा। यह शनिवार को सुबह ९ बजकर ३६ मिनट तक चलेगा। यानि खरीदी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए बाजार नई चीजों से सज गए हैं। कंपनियों ने दीपावली की तरह शोरूम सजाए हैं। ग्राहक खरीदी करके जाए, इसके लिए ढेर सारी स्कीम भी बाजार में आ चुकी हैं। इसलिए बाजार में चहल-पहल ज्यादा रहेगी। कुछ जगह ग्राहकों की संख्या अधिक होने की सम्भावना को देखते हुए पुलिस ने यातायात सुचारुरखने के लिए अतिरिक्त इंतजाम किए हैं।


आए नए आयटम्स
अभी तक कारोबारी पुराने स्टॉक के क्लीयरेंस में जुटे थे, लेकिन पुष्य नक्षत्र के लिए नई चीजें लाई गई हैं। ज्वेलरी, मकान, जमीन, मोटर साइकल और कार के अलावा इलेक्ट्रॉनिक आइटम में खरीदी का विशेष संयोग होने के कारण इन चीजों की हजारों वेरायटी दुकानों में आ चुकी हैं। कई लोगों ने आगामी दिनों की भीड़भाड़ से बचने के लिए शुक्रवार को चीजें खरीदने का मन बना लिया है।


उपनगरीय बाजारों में भी रौनक

शहर के मुख्य बाजार के अलावा उपनगरीय क्षेत्रों में भी पुष्य नक्षत्र को लेकर रौनक बढ़ गई है। रांझी, ग्वारीघाट, अधारताल, बरेला, पनागर, गोरखपुर ओर सदर जैसे अन्य इलाकों में व्यापारियों ने पूरी तैयारी कर रखी हैं। जीएसटी के बाद कई चीजों के दाम घटे हैं। कुछ के बढे़ हैं। इसलिए ग्राहक अपनी क्रय क्षमता के अनुरूप चीजें खरीदने की तैयारी में है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned