scriptऑनलाइन पेमेंट वाले कोड से सावधान, वर्ना खाली हो जाएंगे बैंक अकाउंट | qr code payment alert: big bank frauds in madhya pradesh | Patrika News

ऑनलाइन पेमेंट वाले कोड से सावधान, वर्ना खाली हो जाएंगे बैंक अकाउंट

locationजबलपुरPublished: Jan 24, 2020 11:33:46 am

Submitted by:

Lalit kostha

ऑनलाइन पेमेंट वाले कोड से सावधान, वर्ना खाली हो जाएंगे बैंक अकाउंट
 

Online Fraud

qr code payment alert: big bank frauds in madhya pradesh

जबलपुर. सायबर ठगों ने ठगी का नया तरीका निकाला है। अब वे लोगों को वाट्सअप पर क्यूआर कोड भेजकर ठगी का शिकार बना रहे हैं। ऑनलाइन पोर्टल ओएलएक्स पर फर्नीचर का एड डालने वाले एक युवक को जालसाज ने इसी तरह 24 हजार रुपए की चपत लगा दी। स्टेट सायबर सेल में क्यूआर कोड से जुड़ी कई शिकायतें पहुंची हैं।

स्टेट सायबर सेल में शिकायत, जालसाजों का नया पैंतरा, क्यूआर कोड भेजकर 24 हजार की ठगी

स्टेट सायबर सेल में कंचन बिहार विजय नगर निवासी ऋषभ झारिया ने शिकायत कर बताया कि उसने 06 जनवरी को ओएलएक्स पोर्टल पर फर्नीचर का एड डाला था। उसी दिन उसके मोबाइल पर एक नम्बर से कॉल आया। उसने खुद को आर्मी का व्यक्ति बताया। उससे डील हो गई तो उसने वाट्सअप नम्बर लेते हुए उस पर एक क्यूआर कोड भेजा और स्कैन करने के लिए कहा। क्यूआर कोड को स्कैन करते ही ऋषभ झारिया के पेटीएम यूपीआई से 24 हजार रुपए कट गए।

स्कैन करते ही कट रही खाते से रकम
स्टेट सायबर सेल के निरीक्षक विपिन ताम्रकार ने बताया कि ओएलएक्स सहित लिंक भेजकर ठगी करने वाले जालसाजों ने ठगी का नया तरीका निकाला है। वे लोगों को क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान का विकल्प देते हैं। इसमें कितनी राशि है, इसका पता नहीं चलता। क्यूआर कोड को स्कैन करते ही खाते से रकम कट जाती है। अब तक छह शिकायतें इस तरह की पहुंची है।


इस तरह जालसाज लगा रहे चपत
ओएलएक्स पर खरीदी या बिक्री सम्बंधी किसी भी डील में पैसों के लेन-देन के लिए क्यूआर कोड भेजते हैं
हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करने पर भी जालसाज भुगतान के लिए क्यूआर कोड भेजते हैं
नौकरी लगवाने और मैरिज ब्यूरो के नाम पर भी क्यूआर कोड से भुगतान लेने का झांसा देते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो