scriptरेडियो-टीवी-चौपाल से अब सलीके से होगी पढ़ाई | Radio-TV-Chaupal will now study well | Patrika News

रेडियो-टीवी-चौपाल से अब सलीके से होगी पढ़ाई

locationजबलपुरPublished: Aug 01, 2020 08:30:06 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर के 8वीं तक के 1.35 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ, कैलेंडर जारी
 

sanskrit teacher post

सरकारी स्कूल में शिक्षक समेत विभिन्न पदों पर भर्ती, 21 जुलाई तक करें आवेदन

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों में शिक्षण कार्य बंद हैं। इसके चलते जबलपुर जिले के सरकारी स्कूलों में रेडियो, टीवी, डिजीलैप के अलावा चौपाल जैसे विभिन्न माध्यमों से पढ़ाई कराई जा रही थी, लेकिन सयम सारिणी निर्धारित नहीं होने से शिक्षण कार्य में परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने साप्ताहिक कैलेंडर (समय सारिणी) तैयार किया है। अब जिले के सभी सरकारी स्कूलों में कैलेंडर के अनुसार पढ़ाई होगी। इसका लाभ जिले के कक्षा एक से आठ तक के एक लाख 35 हजार छात्र-छात्राओं को मिलेगा। इसकी शुरुआत नगर शिक्षा केंद्र से की गई है।

नगर शिक्षा केंद्र में बीआरसी आरके उपाध्याय ने शुक्रवार को नगर के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को कैलेंडर का वितरण किया। उन्होंने बताया कि नगर के नौ हजार विद्यार्थियों को कैलेंडर भेजे जा रहे हैं। इसमें शिक्षकों, बीएसी, सीएससी, जनशिक्षकों का भी सहयोग लिया जाएगा। इस दैरान नगर शिक्षा केंद्र से बीएसी श्वेता श्रीवास्तव, प्रमोद श्रीवास्तव, जयचंद राठौर रवि अग्रवाल, अलका कोरी आदि उपस्थित थे। जिले के 2256 शासकीय स्कूलों में करीब एक लाख 35 हजार छात्र हैं।

ये है टाइम टेबल
कैलेंडर के अनुसार सोमवार को गणित मंगलवार को हिन्दी, बुधवार को अंग्रेजी, गुरुवार को गणित, शुक्रवार को हिन्दी और शनिवार को अंग्रेजी की पढ़ाई कराई जाएगी। रविवार को सप्ताह में सीखी गई अवधारणाओं की पुनरावृत्ति कराई जाएगी। जिला परियोजना समन्वयक योगेश शर्मा ने बताया कि पहली बार पढ़ाई का वीकली कैलेंडर तैयार किया गया है। इसे हर छात्र तक पहुंचाया जा रहा है। जन शिक्षा केंद्रों के माध्यम से शिक्षकों को कैलेंडर जारी किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो