कैंसर के आधे मरीजों की भी नहीं हो पा रही रेडियोथैरेपी

कैंसर के आधे मरीजों की भी नहीं हो पा रही रेडियोथैरेपी
medical

Sanjay Umrey | Publish: May, 27 2019 11:00:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

मेडिकल अस्पताल: दो महीने से खराब है दो में से एक मशीन

जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में कैंसर के आधे मरीजों को जरूरी थैरेपी नहीं मिल रही है। कैंसर विभाग में रेडियोथैरेपी की एक मशीन दो महीने से खराब है। वित्तीय स्वीकृति के इंतजार में रेडियोथैरेपी मशीन की मरम्म्त नहीं हो पा रही है।
इसका खामियाजा कैंसर मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। मेडिकल अस्पताल पहुंचने के बाद मरीज को मशीन खराब होने का हवाला देकर रेडियोथैरेपी किए बिना ही लौटाया जा रहा है। इससे दूर-दराज से आने वाले मरीज परेशान है।
शेड्यूल गड़बड़ाया
कैँसर विभाग में रेडियोथैरेपी की दो मशीन है। एक मशीन में तकनीकी खामी है। इससे हर दिन करीब पचास मरीजों की थैरेपी होती थी।
दोनों मशीनों के काम करने से लगभग सभी पंजीकृत मरीजों को समय पर थैरेपी सुविधा उपलब्ध होती थी।
एक मशीन बंद होने से थैरेपी का शेड्यूल गड़बड़ा गया है। कई मरीजों को थैरेपी के लिए डेढ़ से तीन महीने बाद का समय दिया जा रहा है। कुछ मरीजों को भोपाल, इंदौर और सतना भेजा जा रहा है।
मंत्री के होते हुए नहीं मिल रही राहत
विशेषज्ञों के अनुसार कैंसर पीडि़तों की थैरेपी निश्चित समय अंतराल में होना जरूरी है। यह थैरेपी निजी अस्पतालों में महंगी है। यहां रीवा, सिंगरौली, शहडोल, नरिसंहपुर, अमरकंटक, पन्ना, दमोह सहित दूरदराज के इलाकों से कैंसर पीडि़त अस्पताल आते हैं।
जानकारों के अनुसार मशीन की मरम्मत पर 20-25 लाख रुपए खर्च होंगे। अभी तक अस्पताल का बजट नहीं मिलने से मशीन का सुधार कार्य अटक गया है। प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री का विधानसभा क्षेत्र होने के बाद भी मरीजों को राहत नहीं है।
ये है स्थिति
- 02 रेडियोथैरेपी मशीनें हैं कैंसर अस्पताल में
- 01 मशीन दो महीने से काम नहीं कर रही है
- 01 मशीन से हो रही रेडियोथैरेपी
- 50 मरीजों की थैरेपी एक दिन में होती है एक मशीन से
- 50 मरीज रोज बिना थैरेपी के लौट रहे, दूर दराज के लोगों को हो रही अधिक परेशानी
जल्द शुरू होगी मशीन
रेडियोथैरेपी मशीन की मरम्मत के लिए विभाग से आवश्यक अनुमति मांगी है। जल्द से जल्द मशीन को शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
डॉ. नवनीत सक्सेना, डीन, मेडिकल, कॉलेज

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned