scriptछापा मारा, कार्रवाई की, लेकिन नहीं दिए दस्तावेज | Raided, action taken, but no documents given | Patrika News

छापा मारा, कार्रवाई की, लेकिन नहीं दिए दस्तावेज

locationजबलपुरPublished: Jan 08, 2020 08:39:42 pm

Submitted by:

virendra rajak

विजीलेंस विभाग की मनमानी उजागर, वसूली, सिटी सर्किल के अधिकारियों ने लिखा पत्र

Vigilance team caught clerk in DRM office taking bribe

डीआरएम ऑफिस में विजलेंस की बड़ी कार्रवाई ,रिश्वत लेते हुए रेलवे कर्मी को रंगेहाथ पकड़ा

जबलपुर, मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के जबलपुर जिले में काम करने वाली विजीलेंस टीम द्वारा पिछले दो सालों में बनाए गए पंचनामें और अंतिम निर्धारण संबंधित संभाग के अधिकारियों को नहीं दिए गए। जिस पर पूर्व और विजय नगर संभाग के कार्यपालन अभियंताओं ने मुख्य अभियंता (सतर्कता) को पत्र लिखकर उक्त जानकारियां मांगीं हैं।
नहीं पेश कर पा रहे परिवाद
दोनों अधिकारियों के कार्यालयों से जारी पत्र की माने तो धारा 135/138 के अंतर्गत विजीलेंस ने जो प्रकरण बनाए, उनमें जानकारी न होने के कारण न तो वसूली की जा पा रही है और न ही उक्त प्रकरणों को न्यायालय में परिवाद के रूप में दायर किया जा रहा है। अधिकारियों की माने तो परिवाद दायर करने के लिए कार्रवाई के पंचनामे से लेकर पूरा विवरण देना होता है, जो विजीलेंस द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया।
दो साल में 450 मामले
जानकारी के अनुसार हाल ही में पिछले दो सालों की समीक्षा की गई। जिसमें खुलासा हुआ कि लगभग 450 ऐसे मामले हैं, जिनकी संपूर्ण जानकारी विजीलेंस विभाग के अधिकारियों द्वारा संबंधित संभाग के अधिकारियों को नहीं दी गई।
ऑनलाइन पंचनामा, फिर भी कमियां
अधिकारियों की माने तो विजीलेंस टीम द्वारा कार्रवाई के बाद ऑनलाइन पंचनामा तैयार किया जा रहा है। लेकिन इसमें कई सारी कमियां रहती हैं, जिस कारण संभाग के अधिकारियों को आगे की कार्रवाई करने में परेशानी होती है। इतना ही नहीं इन कमियों को पूरा करने के लिए संबंधित अफसरों ने कई बार विजीलेंस टीम से संपर्क भी किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।
वर्जन
विजीलेंस की सारी कार्रवाई ऑन लाइन होती है। पंचनामा भी ऑनलाइन तैयार किया जाता है। यदि जानकारी नहीं देते, तो अफसरों को विजीलेंस की कार्रवाई के बारे में पता कैसे चलता।
एके पांडे, सीई, विजीलेंस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो