script#Breaking जर्जर हो चुका रेल ट्रैक, बंद होगा यहां का प्लेटफॉर्म | rail track shaky, the platform here will be closed | Patrika News

#Breaking जर्जर हो चुका रेल ट्रैक, बंद होगा यहां का प्लेटफॉर्म

locationजबलपुरPublished: Oct 22, 2019 09:06:16 pm

Submitted by:

virendra rajak

लकड़ी के गार्डर की उड़ गई धज्जियां, सीमेंट डालकर चल रहा था काम

railway_station_.jpg

रेल यात्रियों को सबसे बड़ी राहत, इस रूट पर दौड़ेगी पांच स्पेशल ट्रेन, जानिए नया टाइम-टेबल

जबलपुर, मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक एक में ट्रैक के नीचे बिछे लकडिय़ों के गार्डर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। जगह-जगह वे उखड़े नजर आते हैं। लंबे समय से रेलवे द्वारा इस प्लेटफॉर्म को जैसे तैसे चलाया जा रहा था, लेकिन अब एक नवंबर से इस प्लेटफॉर्म के ट्रैक को पूरी तरह से रीमॉडल किय जाएगा। इस दौरान पूरे ट्रैक, गार्डर और नीचे के बेस को हटाकर नए सिरे से तैयार किया जाएगा। जिससे की आने वाले 15 से 20 सालों तक बिना किसी व्यवधान के यहां से ट्रेनों का संचालन हो सके।
यह काम होंगें
– पुराने गार्डर और ट्रैक को हटाया जाएगा
– नए सिरे से सिग्नल लगाए जाएंगें
– नए ट्रैक का होगा एलाइनमेंट
– वाशिंग एप्रान की रिपेयरिंग
यह विभाग करेंगें काम
– इंजीनियरिंग विभाग
– सिग्नलिंग विभाग
– सिविल विभाग
– प्रायवेट ठेकेदार व कर्मी
वर्तमान में यह है स्थिति
वर्तमान में प्लेटफॉर्म क्रमांक एक का गार्डर पूरी तरह जर्जर हो चुका है। ट्रैक बिछाने के लिए कई स्थानों पर सीमेंट के गार्डर लगाए गए थे। लेकिन लकड़ी के गार्डर को नहंी हटाया गया। वहीं प्लेटफॉर्म का ट्रैक पूरी तरह सीमेंटीकृत है। ट्रैक के बाजू की नाली का गंदा पानी भी आए दिन ट्रैक पर आ जाता है। जिस कारण पटरियों में भी परेशानी आने की संभावना बनी रहती है।
– 45 दिनों के लिए बंद किया जाएगा प्लेटफॉर्म क्रमांक एक
– 1.5 करोड़ रुपए आएगी लागत
– 05 नवंबर को होगा बंद
– 20 दिसंबर तक रहेगा पूरी तरह बंद
जबलपुर रेल मंडल द्वारा डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से यह काम किया जाएगा। इस काम को पूरा होने में 45 दिन का समय लग सकता है। काम शुरू होने के बाद से इस प्लेटफॉर्म को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान प्लेटफॉर्म-दो, तीन, चार, पांच और छह से ट्रेनों का संचालन होगा।
वर्जन
प्लेटफॉर्म क्रमांक एक के वाशिंग एप्रान में कुछ काम होना है। नया ट्रैक भी बिछाया जाएगा। संभवत: पांच नवंबर से प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर काम शुरू किया जा सकता है। इस दौरान यहां से ट्रेनों का संचालन नहीं होगा।
मनोज सिंह, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो