Railway, 30 साल पुराना डायमंड टर्न आऊट हटाया, नया टर्नआऊट बना

Railway, 30 साल पुराना डायमंड टर्न आऊट हटाया, नया टर्नआऊट बना
Remodling in Jabalpur Railway Station

Virendra Kumar Rajak | Publish: Aug, 13 2019 08:19:47 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

पांच घंटे बंद रहा प्लेटफार्म दो, ट्रेनें प्रभावित

जबलपुर . शहर में मंगलवार को बारिश के बावजूद मुख्य रेलवे स्टेशन में रीमॉडलिंग का कार्य प्रभावित नहीं हुआ। अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम पांच घंटे तक लगातार यहां काम करती रही। कटनी की ओर से प्लेटफार्म दो पर आने वाले ट्रैक पर कार्य हुआ। इस दौरान यहां से 30 साल पुराने डायमंड टर्न आऊट हटाकर नया टर्न आऊट डाला गया। इसके बाद अब ट्रेने अप और डाउन लाइन पर तेजी से आ सकेंगीं। प्लेटफार्म दो बंद होने के कारण कुछ ट्रेनें भी प्रभावित हुईं।
कटनी छोर पर किया गया कार्य
एडीआरमए सुधीर सरवरिया ने बताया कि मंगलवार को टीम एक बार फिर कटनी छोर पर पहुंची। सुबह 11 बजकर 40 मिनिट से इसके लिए ब्लॉक लिया गया। इस दौरान डायमंड टर्न ऑअट को पूरी तरह से हटाया गया। यह टर्न आऊट एक ऐसा ट्रैक था, जहां से दो या तीन जगहों के लिए ट्रेन को डायवर्ट किया जाता था। इसकी जगह प्लेटफार्म क्रमांक दो को जोडऩे वाले एक ट्रैक को बिछाया गया। टी 28 व अन्य मशीनों की मदद से यह कार्य किया गया।
कम हो जाती थी ट्रेनों की स्पीड
कटनी छोर पर डायमंड टर्न आऊट होने के कारण कटनी की ओर आने और इस ओर जाने वाली ट्रेनों की स्पीड कम हो जाती थी। टर्न आऊट होने के कारण यहां से ट्रेनों को काफी धीमी गति से निकालना पड़ता था। इसके चलते ट्रेने भी प्रभावित होती थीं। इसे हटाने के बाद ट्रेनों को यहां से स्पीड से निकाला जा सकेगा।
प्लेटफॉर्म एक व तीन
प्लेटफार्म क्रमांक एक की तरफ काम पूरा हो चुका है, लेकिन इसकी टेस्टिंग अभी बाकी है, इसके चलते प्लेटफार्म क्रमांक एक व तीन से ट्रेनों का संचालन फिलहाल बंद रखा गया है। स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को उद्घोषणा के माध्यम से इसकी जानकारी लगातार दी जा रही है। रीमॉडलिंग के दौरान प्रतिदिन 75 ट्रेने मुख्य रेलवे स्टेशन से होकर गुजर रही हैं।
15 अगस्त को बंद रहेगा काम
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय अवकाश होने के चलते रीमॉडलिंग का कार्य नहीं होगा। इसकी जानकारी काम में लगे सभी अधिकरियों और कर्मचारियों को रेलवे अफसरों ने मंगलवार को दे दी।
वर्जन
पांच घंटे का ब्लॉक लिया गया था। इस दौरान कटनी छोर पर डायमंड टर्नआऊट को हटाया गया। इससे ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। प्लेटफॉर्म क्रमांक एक व तीन से फिलहाल ट्रेनों का संचालन नहीं किया जा रहा है।
मनोज सिंह, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned