LIVE: प्रभु की ब्राडगेज सौगात, मंगेला तक दौड़ने लगी ट्रेन

जबलपुर-गोंदिया नेरोगेज को ब्राडगेज में बदलने के बाद शुरु किया ट्रेन का संचालन


जबलपुर। मंगलवार का दिन एक बार फिर संस्कारधानी के लोगों के लिए यादगार लम्हा बन गया। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आज संस्कारधानी के लोगों को अनूठी सौगात दी। ब्राडगेज के नए ट्रैक सुकरी-मंगेला के बीच नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जबलपुर-गोंदिया नेरोगेज को ब्राडगेज में बदलने के बाद ट्रेन का संचालन शुरु हो गया। ट्रेन के रवाना होते ही लोग खुशी से झूम उठे। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। इसके साथ ही मदन महल स्टेशन में टर्मिनल का भूमिपूजन करने के बाद, मुख्य स्टेशन में मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स, फ्री वाई-फाई व वाटर वेंडिंग मशीन का भी शुभारंभ करेंगे। रेलमंत्री व सीएम का जीएम गिरीश पिल्लई ने स्वागत किया। प्रोजेक्ट पूरा होते ही संस्कारणानी दक्षिण भारत से जुड़ेगी।



1.12 पर ट्रेन रवाना
वर्षों पुरानी सौगात आज पूरी हो गई। 1 बजकर 12 मिनट में पैसेंजर ट्रेन को रेलमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हालांकि पहले ही दिन ट्रेन 1 घंटे 12 मिनट विलंब से रवाना हुई। ट्रेन के प्रस्थान का समय 12 बजे नियत किया गया था। आयोजन में देरी की वजह से ट्रेन को 1 बजकर 12 मिनट में रवाना किया गया। जैसे ही ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हुई वैसे ही मदन महल स्टेशन जयश्रीराम और नर्मदे हर के जयघोष से गुंजायमान हो उठा। वहीं ट्रेन को भी बड़े ही आकर्षण ढंग से सजाया गया है। ट्रेन को देखने के लिए भी भारी संख्या में लोग स्टेशन पर पहुंचे।


सपना हुआ साकार
उत्तर से दक्षिण भारत को जोडऩे वाली जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना के जबलपुर छोर से पहली यात्री टे्रन दौड़ेने लगी है। जबलपुर-सुकरी मंगेला सेक्शन पर टे्रन को रेलमंत्री सुरेश प्रभु हरी झंडी मिल चुकी है। दक्षिण भारत की ओर पहला कदम बढऩे के साथ ही 20 साल से भी ज्यादा पुराना सपना पूरा हो गया है। परियोजना का बालाघाट तक काम पूरा होते ही टे्रनें जबलपुर-गोंदिया होते हुए दक्षिण के मुहाने बल्लारशाह तक जाने लगेंगी। इससे उत्तर भारत की दक्षिण से दूरी लगभग 275 किमी कम हो जाएगी। यात्रा समय पांच से सात घंटे तक कम हो जाएगा।

सुकरी तक दौड़ेंगी दो जोड़ा ट्रेन
जबलपुर-सुकरी मंगेला के बीच शाम को भी एक टे्रन चलाई जाएगी। सोमवार शाम रेलवे ने इसे लेकर जाहिर की जा रहीं सारी आशंकाओं को दूर कर दिया। सुबह की टे्रन 51703/04 व शाम को चलने वाली ट्रेन 51705/06 नंबर से चलाई जाएगी। बुधवार से दोनों टे्रन निर्धारित समय पर चलेंगी। टे्रन सुबह 5.50 बजे जबलपुर से रवाना होकर 07.20 पर सुकरी पहुंचेगी। वहां से सुबह 9 बजे रवाना होकर 10.30 बजे जबलपुर आएगी।


कांग्रेसियों ने की नारेबाजी
आयोजन स्थल पर झंडे लेकर कांग्रेसी पहुंचे और नारेबाजी की। बताया जा रहा है कि राजू मिश्रा व उनके समर्थक नारेबाजी कर रहे हैं। इसी बीच भाजपाईयों ने भी नारेबाजी शुरु कर दी है। बताया जा रहा है कि यह ड्रामा श्रेय लेने की होड़ में चल रहा है। इस यादगार पल को हर कोई यादगार बनाना चाह रहा है। स्टेशन में ट्रेन के साथ सेल्फी का दौर जारी है।


जल्द हो इनकी शुरुआत
प्रोजेक्ट- जबलपुर-इंदौर नई लाइन, लंबाई- 342 किमी, लागत- 4320 करोड़ है। इसके साथ ही प्रोजेक्ट- कटनी-बीना तीसरी लाइन लंबाई- 263 किमी लागत- 2630 करोड़, प्रोजेक्ट- कटनी गे्रड सेपरेटर, लंबाई- 21 किमी, लागत- 582 करोड़ की शीघ्र शुरुआत हो। इसके साथ ही प्रोजेक्ट- ललितपुर-सतना, रीवा-सिंगरौली, महोबा-खजुराहो दूरी- 541 करोड़, लागत- 3500 करोड़, प्रोजेक्ट- कटनी-सिंगरौली दोहरीकरण, दूरी- 261 किमी, लागत- 1733 करोड़, प्रोजेक्ट- सोनतलाई-बागरातवा डबलिंग दूरी- 7 किमी,  लागत- 96.44 करोड़ में तेजी की दरकार है। इन नई टे्रनों जबलपुर-हावड़ा व्हाया बिलासपुर, जबलपुर-पुरी व्हाया बिलासपुर, जबलपुर-दुर्ग ओवरनाइट, जबलपुर-फैजाबाद व्हाया इलाहाबाद, जबलपुर-हरिद्वार, जबलपुर-बेंगलूरु की भी दरकार है। जबलपुर तक हरिद्वार-इलाहाबाद एक्सप्रेस, बिलासपुर-कटनी डीएमयू के बढऩे व जबलपुर-अटारी स्पेशल, जबलपुर-बांद्रा टर्मिनस, जबलपुर-पुणे स्पेशल के नियमित होने की दरकार है।

broad gauge sukri-magela

20 की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन
1 बजकर 12 मिनट में रवाना हुई ट्रेन 20 किलोमीटर प्रतिघंटा के मान से दौड़ रही है। 1 बजकर 22 मिनट में कछपुरा के आगे 984.1 किमी के पास चेन पुलिंग भी हुई। 1 बजकर 25 मिनट में ट्रेन नए ट्रैक पर पहुंची। बताया जा रहा है कि लेफ्ट साइड में ट्रेन लूप ले रही है। धनवंतरी नगर के बाद 1 बजकर 40 मिनट में ट्रेन गढ़ा स्टेशन पहुंची।  ट्रेन में 11 लोगों का स्टाफ है जिसमें 4 स्टेशन मास्टर व प्वाइंटमैन हैं। 1 बजकर 55 मिनट में ट्रेन ग्वारीघाट पहुंची। यहां से 219 टिकटें बुक हुई हैं। 2 बजकर 10 मिनट में जमतरा परसवारा टे्रन पहुंची। कई स्थानों पर यात्री व स्थानीय लोगों ने ढोल बजाकर स्वागत किया। यात्रा कर रहे यात्रियों ने इस सौगात पर खुशी जाहिर की।

जबलपुर-दमोह लाइन का हो विस्तार
सांसद विवेक तन्खा ने जबलपुर-दमोह लाइन की मांग की है, ताकि दिल्ली की दूरी कम हो सके। उन्होंने रेल मंत्री से कहा कि आप बार बार आएंगे तो शहर को कुछ न कुछ मिलेगा। हम सब मिलकर शहर विकास के लिए लड़ाई लड़ेंगे। यह कार्यक्रम किसी पार्टी का नहीं है हम सबका है। 20 वर्ष पुराना सपना साकार हो रहा है। जबलपुर से स्पेशल ट्रेन को नियमित करने की मांग की। जबलपुर-कलकत्ता तक ट्रेन की मांग की। कई मांगों का ज्ञापन सांसद राकेश सिंह ने मंच पर सौंपा। सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन रेल मंत्री ने दिया। दिसंबर तक पूरा टारगेट पूरा करने कहा है। 

broad gauge sukri-magela

अच्छे दिन के लिए निवेश जरुरी हैं
रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे में निरंतर सुधार की जरुरत थी। रेलवे में निवेश न होने के कारण यह स्थिति बनी। निवेश में बढ़ोत्तरी हुई है। अच्छे दिन के लिए निवेश जरुरी है। रेलवे की सर्जरी हुई है। हमने राज्य सरकार से साझेदोरी की है। एमपी के सीएम के साथ मिलकर काम करेंगे। मप्र में निवेश का लाभ पूरे देश को होगा। एमपी को ठीक करना देश को ठीक करने के समान है। स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत की बात रखी। देश का पहला वल्ड क्लास स्टेशन हबीबगंज बनने जा रहा है। मंत्री फग्गन सिंह ने कहा कि नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा का काम जल्द पूरा होगा।


बिना रेलवे के विकास संभव नहीं
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सुरेश प्रभु ने रेल की दशा और दिशा बदली है। हम रेलवे के साथ मिलकर प्रदेश में काम करेंगे। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत, संपन्न भारत, गौरवशाली भारत की दिशा में काम कर रहे हैं। विकास में देश ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। बिना रेल के विकास के देश के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। जबलपुर विकास के मामले में आग है। 4 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट स्वीकृत हो रहे है। जबलपुर में निवेश के लिए अलग से कार्यक्रम आयोजित करेंगे। डिफेंस में जबलपुर नंबर 1 है। इस बात को ध्यान में रखते हुए विशेष विकास होंगे। मप्र का पहला स्मार्ट सिटी के लिए शहर चुना गया है। जबतक सास चलेगी तबतक जबलपुर के विकास के लिए तत्पर रहूंगा। 

broad gauge sukri-magela

रेल मंत्री के ट्वीटर अकाउंट पर छाया जबलपुर
संस्कारधानी को मिली सौगी पूरे देश में छाई हुई है। रेल मंत्री के ट्वीटर अकाउंट पर जबलपुर शहर छाया हुआ है। महल स्टेशन में टर्मिनल का भूमिपूजन करने के बाद, मुख्य स्टेशन में मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स, फ्री वाई-फाई व वाटर वेंडिंग मशीन आदि का जिक्र जिक्र किया गया है। इसके साथ ही एमपी देश में का केंद्र होने के साथ ही विकास के पथ पर विशेष तवज्जों की बात रखी गई है।

इनकी रही उपस्थिति
सुकरी-मंगेला के लिए रवाना की गई ट्रेन के समय पर अन्य आयोजनों में केंद्री मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राज्यमंत्री शरद जैन, सांसद राकेश सिंह, विवेक तन्खा, महापौर स्वाति गोडवोले, विधायक इंदु तिवारी, तरुण भानोत, नीलेश अवस्थी, नंदनी मरावी, प्रतिभा सिंह, केंट विधायक अशोक रोहाणी, पूर्व मंत्री अजय विश्नोरी, जेडीए अध्यक्ष विनोद मिश्रा, प्रभात सिंह आदि की उपस्थिति रही।

यह रहेगी ट्रेन की टाइमिंग
51703 मदनमहल-सुकरी मंगेला पैसेंजर, 51704 सुकरी मंगेला-मदनमहल पैसेन्जर के अप-डाउन की टाइमिंग भी तय हो चुकी है। ट्रेन की टाइमिंग इस प्रकार है।
आगमन प्रस्थान आगमन प्रस्थान
12:00     मदनमहल 15.20    
12.13 12.15 गढ़ा 15.00 15.02
12.26 12.28 ग्वारीघाट 14.47 14.49
12.34 12.36 जमतरा परसवाड़ा 14.39 14.41
12.46 12.48 चारघाट पिपरिया 14.27 14.29
12.58 13.00 बरगी 14.16 14.18
13.20 सुकरी मंगेला   14.00
Show More
neeraj mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned