railway ने पांच करोड़ का जुर्माना वसूला, जबलपुर मंडल ने बनाया रिकार्ड

railway ने पांच करोड़ का जुर्माना वसूला, जबलपुर मंडल ने बनाया रिकार्ड

By: Lalit kostha

Published: 06 Oct 2021, 09:35 AM IST

जबलपुर। जबलपुर रेल मंडल के चल टिकट निरीक्षकों ने रेल यात्रियों की टिकट जांच अभियान में महत्वपूर्ण सफलता अर्जित की है । सितंबर माह में चेकिंग दल ने विभिन्न जांच अभियान तथा नियमित जांच के दौरान मंडल में 74 हजार से अधिक यात्रियों को पकडकऱ उनसे ₹5 करोड़,61 लाख रुपए से अधिक की राशि जुर्माना के बतौर रेल राजस्व में जमा की है। जो कि पश्चिम मध्य रेलवे में एक रिकार्ड उपलब्धि है।

इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि सितंबर माह में मंडल के सभी चल टिकट निरीक्षकों को निर्देश दिया गया था कि वे यात्री गाडिय़ों में तथा स्टेशन पर घूमने वाले लोगों से टिकट एवं प्लेटफार्म टिकटों की जांच करें तथा संदिग्ध पाए जाने पर जुर्माना अधिरोपित करें। इस निर्देश के अनुपालन में मंडल में टिकिट चेकिंग फ्लाइंग स्काट के 45 सदस्यों ने पूरे महीने में लगभग 300 यात्री गाडिय़ों में जांच करके बिना टिकट यात्रियों के 40462 प्रकरण बनाकर इन यात्रियों से तीन करोड़ 29 लाख रुपए बतौर जुर्माना वसूल किया है।

 

इसके अतिरिक्त स्टेशनों पर तैनात चल टिकट निरीक्षक तथा ट्रेनों में ड्यूटी करने वाले एमनिटी स्टाफ द्वारा भी सघन जांच करके लगभग 33 हजार 560 प्रकरणों में 2 करोड़ 31 लाख रुपए की राशि बतौर जुर्माना वसूल करके रेल राजस्व में जमा किया है। श्री रंजन ने बताया कि यह राशि गत वर्ष सितंबर माह में की गई टिकट चेकिंग की राशि से लगभग 300 प्रतिशत अधिक है।

पिंक स्टेशन ने भी रिकार्ड बनाया
रंजन ने आगे बताया कि मंडल में टिकट चेकिंग अभियान में जोन के एक मात्र पिंक स्टेशन मदन महल स्टेशन की महिला चेकिंग स्टाफ का भी योगदान महत्वपूर्ण रहा है। महिलाओं द्वारा संचालित इस पिंक स्टेशन पर कार्यरत 31 टिकिट निरीक्षकों ने सितंबर माह में 11652 यात्रियों को बिना टिकट अथवा अनियमित यात्रा करते हुए पकड़ कर उनसे 93 लाख 64 हजार रुपए की राशि वसूल की है। उल्लेखनीय है कि मदन महल स्टेशन में अधिकांश स्टाफ महिला निरीक्षकों का है। मंडल में टिकिट चेकिंग का यह अभियान आगे भी निरंतर जारी रहेगा।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned