रेलवे का ऑफर, टिकटों में पांच प्रतिशत की छूट

छुट्टियों पर जा रहे हैं, तो आपके लिए है यह खबर

By: virendra rajak

Updated: 10 Apr 2019, 07:28 PM IST

जबलपुर, यदि आप परिवार के साथ छुट्टियां मनाने बाहर जा रहे हैं, तो पहले यह खबर पढ़ लें, क्योंकि यह आपके काम की हो सकती है। जीं हां आपने सही पढ़ा, रेलवे टिकटों पर पांच प्रतिशत की छूट दे रहा है। यह मौका केवल अगस्त तक के लिए है। जो भी यात्री इस समय सीमा में टिकट बुक कराता है, तो उसे कुल टिकट की कीमत का पांच प्रतिशत कम रेलवे को अदा करना पड़ेगा। यह बिल्कुल सच भी है, आइए बताते हैं कैसे
इंस्टॉल करें रेलवे का एप फिर लें फायदा
सबसे पहले अपने मोबाइल में रेलवे का यूटीएस एप डाउनलोड करें। इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आईडी कार्ड नंबर की जानकारी भरकर रजिस्टर करें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद मोबाइल पर ही आईडी व पासवर्ड आएगा। जिसके जरिए इस एप को लॉगइन किया जा सकता है। लॉगइन करने के बाद ईवॉलेट को रिचार्ज करना होगा। इसके लिए कम से कम सौ और अधिक से अधिक दस हजार रुपए तक का रिचार्ज उपलब्ध है, जो क्रेडिट व डेबिट कार्ड समेत ऑनलाइन एप से भी हो जाएगा।
एक बार में चार टिकट कर सकते हैं बुक
इस टिकट पर भी यात्रियों को पीएनआर नंबर दिया जाएग, एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम चार लोगों की टिकट को बुक करा सकेंगे, किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा।
२४ फरवरी तक था पहले ऑफर
रेलवे की ओर से प्रत्येक आर वॉलेट रिचार्ज पर 24 फरवरी 2019 तक 5 प्रतिशत बोनस देने की घोषणा की गई थी। अब इस सुविधा को अगले 6 माह 24 अगस्त 2019 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।
एेसे बुक होगा टिकट
- एप से यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी की परिधि के बाहर बन सकेंगें।
- प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे।
- स्टेशन परिसर में घुसने के बाद टिकट बुक नहीं हो सकेंगे
- अग्रिम टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं होंगे
- यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे
- बुक हो चुके टिकट को निरस्त नहीं किया जा सकता।

Show More
virendra rajak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned