Railway, हटाई गई साइडिंग, बढ़ी प्लेटफार्म क्रमांक एक की लंबाई

Railway, हटाई गई साइडिंग, बढ़ी प्लेटफार्म क्रमांक एक की लंबाई
Railway, हटाई गई साइडिंग, बढ़ी प्लेटफार्म क्रमांक एक की लंबाई

Virendra Kumar Rajak | Updated: 08 Aug 2019, 09:19:40 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

सुबह सवा दस बजे से दोपहर सवा तीन बजे तक लिया गया ब्लॉक

जबलपुर, मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक की लंबाई में गुरुवार को इजाफा हो गया। यह प्लेटफार्म लगभग 40 से 50 मीटर तक और लंबा हो गया। इसक लंबाई इटारसी छोर की तरफ बढ़ी है। रीमॉडलिंग के कार्य के तहत यहां लगी साइड लाइन को गुरुवार को हटाने का काम किया गया। यह साइड लाइन लगभग 40 से 50 मीटर लंबी थी। जहां ट्रेनों के इंजनों को खड़ा किया जाता था। लेकिन कुछ समय से इसका उपयोग पूरी तरह खत्म हो गया था। वहीं इस लाइन के चलते ट्रेनों के परिचालन में भी परेशानी आने लगी थी। इसके चलते इसे हटाया गया।
पांच घंटे चला काम
इटारसी छोर पर स्थित साइडिंग को हटाने के लिए सुबह से ही अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम वहां पहुंच गई। हाईटैक मशीनों के जरिए साइडिंग ट्रैक को हटाने का कार्य शुरू किया गया। इस दौरान प्लेटफार्म क्रमांक दो को भी कुछ देर के लिए बंद रखा गया। लगभग पांच घंटे की मशक्कत के बाद इसे हटाया जा सका। जिसके बाद इस ट्रैक को हटाकर भंडार गृह में भेज दिया गया।
12 मैनुअल प्वाइंट बने इलेक्ट्रिॉनिक प्वाइंट
मुख्य रेलवे स्टेशन में अब तक 12 ऐसे प्वाइंट थे, जिन्हें ट्रेने आने या जाने पर मैनुअली ट्रैक मैन या अन्य के द्वारा ऑपरेट किया जाता था। लेकिन रीमॉडलिंग के तहत शुरू किए गए कार्य में इन सभी प्वांइट्स को इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट बना दिया गया। जिससे अब मशीन के जरिए इन्हें आपस में जोडऩे और हटाने का कार्य किया जा सकेगा। इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक विभाग द्वारा गुरुवार को भी विद्युत लाइनों का एलाइनमेंट जारी रहा।
चार प्लेटफार्म हो जाएंगें बंद, टे्रनों का परिचालन भी होगा प्रभावित
नॉन इंटरलॉकिंग के दौरान आखिर के पांच दिन केवल दो प्लेटफार्माे से ही ट्रेनों का संचालन होगा। यहां चार प्लेटफार्म बंद कर दिए जाएंगें। जानकारी के अनुसार आखिरी के तीन दिन प्री नॉन इंटरलॉकिंग होगी, वहीं आखिरी दो दिन नॉन इंटरलॉकिंग। इस दौरान पूरे के पूरे प्लेटफार्म पर ट्रेनों के आने और जाने की प्रणाली पूरी तरह मैनुअली हो जाएगी। इस दौरान सिग्नल का काम पूरी तरह बंद रहेगा। इसके चलते रेल प्रशासन द्वारा कई ट्रेनों को रद्द करने पर भी विचार किया जा रहा है। वहीं जबलपुर गुजरने वाली थ्रू ट्रेनों को भी डायवर्ट करने का प्लान बनाया जा रहा है, जिससे यात्रियों को ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।
वर्जन
प्लेटफार्म क्रमांक एक पर साइडिंग हटाई गई है। इसके बाद प्लेटफार्म क्रमांक एक की लंबाई बढ़ गई है। इलेक्ट्रिक विभाग द्वारा अन्य कार्य भी लगातार किए जा रहे हैं।
मनोज सिंह, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned