scriptइस पुल पर रखी जा रही आसमान से नजर, देश में पहली बार शुरु हुई यह पहल | railway starts monitoring narmada bridge from drone | Patrika News

इस पुल पर रखी जा रही आसमान से नजर, देश में पहली बार शुरु हुई यह पहल

locationजबलपुरPublished: Dec 06, 2017 02:45:46 pm

Submitted by:

deepak deewan

जबलपुर के भिटौनी के समीप स्थित नर्मदा पुल की सुरक्षा के लिए रेलवे हुई सचेत, पूरे रेल ट्रैक पर आसमान से कर रहे निगरानी

Narmada bridge

from drone

जबलपुर। भिटौनी के समीप स्थित नर्मदा पुल पर इस समय आसमान से निगाह रखी जा रही है। रेलवे का यह पुल अब ड्रोन कैमरे की जद में है। पश्चिम मध्य रेलवे ने यह पहल की है। देशभर में पहली बार यह प्रयोग किया जा रहा है। इसी के साथ भारतीय रेल के सभी जोनों में पश्चिम मध्य रेल पहला ऐसा जोन बन गया है। पमरे जोन में रेल संपत्ति के साथ संरक्षा और रेल मार्ग में चल रही परियोजनाओं पर ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है।

पुल से की शुरुआत
पश्चिम मध्य रेलवे ने अपनी संपत्ति और रेल ट्रैक की निगरानी ड्रोन से शुरू कर दी है। जबलपुर में इसकी शुरूआत भिटौनी रेल मार्ग पर बने नर्मदा पुल से की गई है। पमरे के तीनों रेल मंडल में संरक्षा एवं परियोजनाओं की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जाने लगा है। इस अभिनव पहल के सकारात्मक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। ड्रोन से निगरानी करने के मामले में पमरे पहला जोन है जहां यात्रियों की सुविधा, स्वच्छता और सुरक्षा को सर्वोपरि रखा गया है। पमरे के महाप्रबंधक गिरीश पिल्लई ने जबलपुर मंडल में भिटौनी के समीप रेल ट्रैक पर बने नर्मदा पुल की निगरानी को ड्रोन से शुरू किया है। इसके साथ ही भोपाल और कोटा में भी ड्रोन का इस्तमाल शुरू कर दिया गया है।

पमरे बना पहला जोन-
भारतीय रेल के सभी जोनों में पश्चिम मध्य रेल पहला जोन बन गया है। पमरे एक ऐसा जोन है जहां रेल संपत्ति के साथ संरक्षा और रेल मागज़् में चल रही परियोजनाओं पर ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही पमरे में राहत एवं बचाव अभियान की निगरानी करने ड्रोन का इस्तमाल किया जाएगा।

कहां क्यों होगा इस्तमाल-

रेल संपत्ति के साथ संरक्षा और परियोजनाओं के अलावा रेल मागज़् में चल रही परियोजनाओं पर ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। पमरे मेें जबलपुर के भिटौनी समीप स्थित नर्मदा पुल सहित पूरे रेल ट्रैक पर निगरानी के लिये तैनात किया गया है। इसके साथ ही भोपाल के निशातपुरा यार्ड कवर किये जाने के बाद हबीबगंज में मिसरोद के बीच बन रही तीसरी रेल लाइन पर तैनात किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो