scriptजबलपुर के रोहित रूस में दिखाएंगे दम, पीएम मोदी को दे चुके हैं गार्ड ऑफ ऑनर | Rakesh of Jabalpur will show power in Russia | Patrika News

जबलपुर के रोहित रूस में दिखाएंगे दम, पीएम मोदी को दे चुके हैं गार्ड ऑफ ऑनर

locationजबलपुरPublished: Sep 17, 2019 08:44:18 pm

– 10 सदस्यीय दल 10 दिन के दौरे पर जाएगा रूस, पीएम मोदी के साथ दावत भी

जयपुर के मानसागर पाल पर एनसीसी के कैडेट्स नाव चलाकर प्रेक्टिस करते नज़र आये देखे तस्वीरें।

हरी भरी वादियों से घिरे मानसागर पाल पर प्रेक्टिस करते एनसीसी के कैडेट्स।

जबलपुर। सेना में ऑफिसर बनने का ख्वाब लेकर नेवी एनसीसी से शुरुआत करने वाले शहर के स्टूडेंट रोहित पाण्डेय रशिया में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके चलते रक्षा मंत्रालय द्वारा रूस को भारत की कल्चर गतिविधियों से रूबरू कराने के लिए 10 सदस्यीय छात्रों का दल 27 सितंबर को रशिया के लिए रवाना होगा। रूस पहुंचने के बाद ये दल 10 दिन विभिन्न क्रिया-कलापों में हिस्सा लेेंगे। यह दल फिर 8 अक्टूबर को इंडिया लौट आएगा। रोहित यहां सेंट अलॉयसियस कॉलेज में पढ़ाई करते हैं और सतना के इटमा गांव के रहने वाले हैं। रोहित के पिता शैलेन्द्र गांव में किसान हैं। पिता का सपना है कि खेती- किसानी कर बेटे को इंडियन आर्मी में ऑफिसर बना सकें। इसलिए पीजी कॉलेज जबलपुर में दाखिला लेकर रोहित सीडीएस की तैयारी भी कर रहे है।

ऐसे हुआ चयन
कैडेट रोहित पाण्डेय ने बताया कि आरडीसी 2019 में सिलेक्शन के बाद उन्हें नेवल कमांडर के रूप में गार्ड ऑफ ऑनर देने का मौका मिला था। इसके बाद कैंप में ही यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम सिलेक्शन के लिए डायरेक्टरेट लेवल पर फाइट की। ड्रिल परफॉर्म जीडी और पर्सनल इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म किया। तब जाकर सिलेक्शन हुआ। रोहित ने बताया कि वे 21 सितंबर को डीजी एनसीसी पहुंचेंगे। इसके बाद एक हफ्ते की ट्रेनिंग होगी। 27 या 28 को मास्को रूस के लिए निकलेंगे। यह लगभग 10 दिनों का टूर होगा। जिसमें इंडिया को रिप्रजेंट करेंगे।
पीएम मोदी को दे चुके
है गार्ड ऑफ ऑनर
नेवी एनसीसी से दिल्ली में ऑल इंडिया गॉर्ड ऑफ ऑनर में ऑल इंडिया नेवी का कमांडर बनकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उप राष्ट्रपति एम. वैकया नायडू से लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, तीनों सेनाओं के प्रमुखों में जनरल विपिन रावत, एडमिरल सुनील लांबा, एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा और सीएम अरविंद केजरीवाल को भी सलामी दी है।

पीएम मोदी के साथ दावत
कैडेट रोहित ने बताया कि आरडीसी 2019 में सिलेक्शन के बाद उन्हें नेवल कमांडर के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दावत कर चुके हैं। हर साल देश के मुख्य कमांडरों को देश के प्रमुख वीवीआईपी के साथ भोज पर बुलाया जाता है। यहां पर बड़ी स्तर पर दावत होती है। प्रमुख लोगों के साथ सीधे बात करने और अनुभव शेयर करने का मौका दिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो