script

राखी के शुभ मुहूर्त पर भद्रा की छाया पर क्या बोले ज्योतिषी, कौन सा बना विशेष योग, जानें पूरी जानकारी

locationजबलपुरPublished: Aug 09, 2019 02:51:09 pm

Submitted by:

Lalit kostha

भद्रा काल की सटीक जानकारी,
भद्रा में राखी बंधवाने का परिणाम,
ऐसा है राखी के दिन का शुभ योग,
श्रवण नक्षत्र, पूर्णिमा तिथि, सौभाग्य योग, बव करण,
सूर्य कर्क व चंद्रमा मकर राशि में संचरण

राखी के शुभ मुहूर्त

राखी के शुभ मुहूर्त

जबलपुर। भाई बहन के अटूट रिश्ते की पहचान राखी या रक्षाबंधन का पर्व इस बार आजादी के पर्व 15 अगस्त के दिन मनाया जाएगा। एक ओर जहां देश की आजादी का जश्न होगा, वहीं दूसरी ओर भाई बहन के रिश्ते रेशम की डोर से और मजबूत होंगे। हर बार की तरह इस बार भी राखी बांधने के मुहूर्त पर लोगों में चर्चा है। वहीं ज्योतिषाचार्य भी इस संबंध में लोगों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। खासकर भद्रा काल में राखी तो नहीं पड़ रही या फिर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कौन सा है। ऐसे ही सवालों को लेकर लोगों में चर्चा चल रही है।

 

rakhi 2019

भद्रा काल की सटीक जानकारी
ज्योतिषाचार्य सचिनदेव महाराज के अनुसार इस बार सुबह से शाम तक राखी बांधी जा सकेगी। इस बार भद्रा नक्षत्र नहीं है। इसके अलावा रक्षाबंधन पर कई शुभ योग भी बनते नजर आ रहे हैं। राखी से चार दिन पूर्व ही गुरु मार्गी हो जाएंगे और सीधी चाल चलेंगे। ऐसे में राखी का दिन बहुत ही शुभ हो जाएगा।

 

rakhi 2019

भद्रा में राखी बंधवाने का परिणाम
पौराणिक व शास्त्रों में मिले प्रमाणों के आधार पर माना जाता है कि भद्रा काल में रावण ने बहन सूर्पनखा से राखी बंधवाई थी। जिसके परिणाम स्वरूप उसकी मृत्यु एक वर्ष के भीतर ही हो गई थी। वहीं दूसरी मान्यता है कि शनि देव की बहन भद्र को ब्रह्माजी ने शुभ कार्यों से वंचित कर दिया था। उन्होंने कहा था कि जो भी शुभ कार्य भद्रा काल में होंगे उसका परिणाम अशुभ ही होगा।


ऐसा है राखी के दिन का शुभ योग
ज्योतिषाचार्य सचिनदेव महाराज के अनुसार राखी के दिन श्रवण नक्षत्र, पूर्णिमा तिथि, सौभाग्य योग, बव करण के साथ सूर्य कर्क व चंद्रमा मकर राशि में संचरण करेंगे। ये सब मिलकर राखी को शुभ, मंगलकारी व विशेष बना रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो