scriptRaksha Bandhan : रक्षाबंधन पर बन रहा शुभ संयोग, पहली बार 12 घंटे तक बांधी जा सकेगी राखी | raksha bandhan 2019 shubh muhurat panchang raksha bandhan date | Patrika News
जबलपुर

Raksha Bandhan : रक्षाबंधन पर बन रहा शुभ संयोग, पहली बार 12 घंटे तक बांधी जा सकेगी राखी

Raksha Bandhan : रक्षाबंधन पर बन रहा शुभ संयोग, पहली बार 12 घंटे तक बांधी जा सकेगी राखी

जबलपुरJul 26, 2019 / 01:08 am

abhishek dixit

Raksha Bandhan 2018 Puja Vidhi, Muhurat, Timings in hindi

Raksha Bandhan 2018 Puja Vidhi, Muhurat, Timings in hindi

जबलपुर. सावन माह आने के साथ ही भाई-बहन के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन का इंतजार शुरु हो जाता है। इस वर्ष रक्षाबंधन का त्योहार कुछ विशेष संयोग लेकर आ रहा है। राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ रक्षाबंधन पर्व की खुशियां मनायी जाएगी। हिंदू पंचाग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार 15 अगस्त को है। इस तिथि पर आजादी के जश्न के साथ भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए समय की स्वतंत्रता भी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यह माना जा रहा है कि 15 अगस्त के दिन राखी पर आज तक का सबसे लम्बा मुहुर्त है। सुबह से शाम तक बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकेंगी। ज्योतिषविदों के अनुसार ऐसा शुभ संयोग सम्भवत: पहली बार बन रहा है, जब करीब 12 घंटे तक रक्षा सूत्र बांधने का मुहूर्त है।

चंद्रप्रधान श्रवण नक्षत्र भी
रक्षा बंधन का पर्व श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। ज्योतिर्विद् जर्नादन शुक्ला के अनुसार लम्बे समय बाद सावन माह में चन्द्रप्रधान श्रवण नक्षत्र में स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन का संयोग एक साथ बन रहा है। इसके साथ ही राखी बांधने के लिए अब तक का सबसे बड़ा मुहूर्त है। यह मुहूर्त 15 अगस्त को सुबह 5.49 बजे से शुरु होकर शाम 6.01 बजे तक लगभग 12 घंटे का होगा। राहुकाल के दौरान राखी बांधना वर्जित है।

लम्बी उम्र की कामना, रक्षा का वचन
शहर में रक्षाबंधन का पर्व उत्साह से मनाया जाता है। त्योहार की प्रतीक्षा भाई-बहन के साथ ही परिवार के सभी सदस्य करते हैं। इस दिन बहन, भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं। ईश्वर से भाई की दीर्घ आयु, सफलता और समृद्धि की कामना करती हैं। भाई, बहन को उनकी रक्षा करने का वचन देता है।

विशेष तिथि एवं योग
रक्षा बंधन अनुष्ठान का समय- सुबह 05.49 से शाम 5.58 बजे
अपरान्ह मुहूर्त- दोपहर 1.43 से शाम 4.20 बजे
पूर्णिमा तिथि आरंभ- दोपहर 3.45 बजे (14 अगस्त)
पूर्णिमा तिथि समाप्त- शाम 5.58 बजे (15 अगस्त)
भद्रा समाप्त- सूर्योदय से पूर्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो