scriptRaksha Bandhan 2019 : इस बार ऑनलाइन पहुंचेगी बहना की राखी, भाई भी सेंड करेंगे ई-गिफ्टकार्ड | Raksha Bandhan 2019 shubh muhurat Rakhi will arrive online | Patrika News

Raksha Bandhan 2019 : इस बार ऑनलाइन पहुंचेगी बहना की राखी, भाई भी सेंड करेंगे ई-गिफ्टकार्ड

locationजबलपुरPublished: Aug 07, 2019 05:52:31 pm

Submitted by:

abhishek dixit

Raksha Bandhan : इस बार ऑनलाइन पहुंचेगी बहना की राखी, भाई भी सेंड करेंगे गिफ्ट ई-कार्ड

Raksha Bandhan

raksha bandhan 2019,raksha bandhan rakhi muhurt,raksha bhandhan,rakhi muhurat,Rakhi Muhurt 2016,

जबलपुर. रक्षाबंधन करीब है। ऐसे में त्योहार को लेकर तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। इस त्योहार में जहां सबसे पहले खरीदारी की जाती है राखी, वहीं इसके भाइयों के लिए तरह-तरह की गिफ्ट सर्चिंग की शुरुआत भी हो जाती है। राखियों की खरीदारी के बाजार भी अभी से सज चुके हैं, वहीं इनकी खरीदारी भी तेज हो चुकी। खासतौर पर उनके लिए जिनके भाई शहर के बाहर रहते हैं। हमेशा से बहने दूसरे शहरों में रहने वाले भाइयों के लिए कोरियर या फिर पोस्ट के जरिए राखी भेजती आईं हैं। इसी ट्रेंड को अब लोग ऑनलाइन मोड में बढ़ाने का काम कर रहे हैं। क्योंकि अब कोरियर और पोस्ट की बजाय लोग बदलते ट्रेंड के साथ ऑनलाइन राखी और गिफ्ट्स ऑनलाइन भेजे जा रहे हैं।

सेम डे ही डिलीवरी
कई शॉपिंग साइट्स अब एक और दो दिनों में ही राखी की डिलेवरी प्रोवाइड करवा रहे हैं, लेकिन यह सुविधा उन भाइयों को मिल रही है, जो कि दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता जैसे मेट्रोज सिटीज में रहते हैं। इन जगहों में जॉब की उद्देश्य से रहने वाले भाइयों के लिए बहने अब सेम डे ही राखी पहुंचाने का काम कर रही हैं।

गिफ्ट कार्ड के साथ डिस्काउंट भी
रक्षाबंधन के लिए ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स में कई तरह के गिफ्ट्स भी मिल रहे हैं। ऐसे में भाई जहां अपनी बहनों के लिए इस तरह के इ-गिफ्ट कार्ड भी पर्चेज कर रहे हैं, बहने भी राखी की खरीदारी में मिलने वाले डिस्काउंट का फायदा उठा रही हैं। राखी के लिए ऑनलाइन मार्केट में डायमंड, स्टोन, पर्ल और कुंदन वाली राखियां पसंद की जा रही है। इसमें लोगों को 10 टू 20 परसेंट का डिस्काउंट मिल रहा है।

पिछले तीन सालों में बढ़ा ट्रेंड
शहर में बहनों के बीच ऑनलाइन राखी भेजने का ट्रेंड पिछले तीन सालों में बढ़ चुका है। डायरेक्ट एड्रेस पर राखी और गिफ्ट जहां बहने भाइयों के लिए पहुंचा रही हैं, वहीं भाई भी डायरेक्ट एड्रेस पर बहनों को सरप्राइज गिफ्ट सेंड कर रहे हैं। शिवाली तिवारी कहती हैं कि ऑनलाइन राखी भेजना अब कॉफी आसान लगता है, क्योंकि पहले राखी की शॉपिंग के साथ उसे सेंड करने के लिए भी हर अरेंजमेंट करना पड़ता था, लेकिन अब डायरेक्ट एड्रेस पर राखी पहुंचा दी जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो