Raksha Bandhan : बहनों ने भाइयों को हल्दी कुमकुम का लगाया तिलक, बांधा स्नेह का धागा : देखें वीडियो

Tarunendra Singh Chauhan

Updated: 15 Aug 2019, 04:58:34 PM (IST)

Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर. भाई-बहन के स्नेह का पर्व धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाइयों के माथे पर हल्दी-कुमकुम का टीका लगाकर रक्षासूत्र बांधा और उनके सुखी जीवन की कामना की। इसी कडी में नेताजी सुभाष चंद बोस केंद्रीय कारागार Netaji Subhash Chandra Bose Central jail व सिहोरा स्थित उप जेल में बहने जेल में निरुद्ध भाइयों को राखी बांधने पहुंचीं। रक्षाबंधन पर्व पर केंद्रीय कारागार और उप जेल सिहोरा में निरुद्ध बंदियों को राखी बांधने के लिए अपने परिवार के साथ बहनों के पहुंचने का क्रम सुबह से शुरू हो गया था। रक्षाबंधन पर्व को लेकर जेल प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की थी। उप जेल के अंदर बैरिग बहने अपने परिवार के साथ पहुंची और भाइयों के हाथ में राखी बांधने के संग हल्दी और कुमकुम का टीका लगाया। भाइयों ने भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन दिया।

उप जेल सिहोरा के जेलर दिलीप नायक ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व को लेकर जेल में अपने विरुद्ध भाइयों को टीका लगाने पहुंचने वाली बहनों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। बहनों की उप जेल पहुंचने पर उन्हें अपने परिवार के साथ बैरिंग ले जाया गया। जहां पारिवारिक माहौल में जेल में निरुद्ध उनके भाइयों ने अपने परिजनों के साथ सुख दु:ख की बातें की। वही बहनों ने अपने भाई की कलाई पर रेशम की डोर बांधकर माथे पर कुमकुम और हल्दी चावल का तिलक लगाया। मिठाई खिलाकर उसके दीर्घायु जीवन की कामना की। कैदी भाई ने बहनों की रक्षा करने का वचन दिया। उप जेल सिहोरा में सुबह से ही जेल में निरुद्ध कैदियों को रक्षाबंधन पर राखी बांधने ग्रामीण क्षेत्रों से बहनों के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया था। दोपहर तक करीब तीन दर्जन से कैदी भाइयों को उनकी बहनों ने राखी बांधी। रक्षाबंधन पर्व को लेकर जेल में उत्सव जैसा माहौल था।

 

पहले से दे दी थी जानकारी, कड़ी सुरक्षा के बाद प्रवेश
उप जेल सिहोरा में रक्षाबंधन पर्व पर राखी बांधने पहुंचने वाली बहनों की जानकारी अनिरुद्ध कैदियों को पहले ही दे दी गई थी। राखी बांधने वाली बहनों और उनके परिजनों को वोटर आईडी और संबंधित कैदी की पहचान के बाद ही कड़ी सुरक्षा के बाद अंदर प्रवेश दिया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned