scriptपांच मई को नजर आ सकता है रमजान का चांद, 6 से शुरू होंगे रोजा | ramzan date 2019 india time table | Patrika News

पांच मई को नजर आ सकता है रमजान का चांद, 6 से शुरू होंगे रोजा

locationजबलपुरPublished: Apr 27, 2019 01:42:10 am

Submitted by:

abhishek dixit

रमजान माह की तैयारी : भीषण गर्मी में भी साढ़े 14 घंटे की जाएगी रोजे की इबादत

Moon show then 7 to Ramzan in bhilwara

Moon show then 7 to Ramzan in bhilwara

जबलपुर. पाक रमजान में इस बार भीषण गर्मी में इबादत की जाएगी। साढ़े 14 घंटे से अधिक समय तक रोजे रखे जाएंगे। पांच मई को पाक रमजान का चांद नजर आने की उम्मीद है। रमजान में पांचों वक्त की पाबंदी के साथ नमाज अदा की जाएगी। तरावीह की नमाज और कुराने पाक तिलावत में अल्लाह की इबादत होगी।

पांच मई को चांद का दीदार हुआ तो छह मई को रमजान की पहली तारीख होगी। इस्लामिक कलेंडर के नौवें महीने रमजान को पवित्र माना जाता है। रहमतों और बरकतों का यह महीना अच्छे कार्यों का कई गुना फल देने वाला होता है। रमजान के महीने में ही कुरान शरीफ नाजिल हुआ था। रमजान में जाने-अनजाने में हुए गुनाहों की माफी की इबादत भी की जाती है। मौलाना इकबाल अहमद रब्बानी के अनुसार इस बार 43-44 डिग्री तापमान वाले तल्ख मौसम में रोजे रखे जाएंगे। रोजेदार एक माह तक अफ्तार से पहले और सहरी के बाद कुछ ग्रहण नहीं करते हैं। रोजेदार पानी की घंूट भी ग्रहण कर लें तो रोजा टूट जाता है। फिर भी रोजेदारों में इबादत के लिए खासा उत्साह है। नेक नीयत और अकीदत के साथ इबादत की जाती है।

मस्जिदों में शुरू हुआ रंग-रोगन
रमजान के आगाज में चंद दिन ही शेष हैं। शहर की प्रमुख मस्जिदों में साफ-सफाई एवं रंग रोगन के कार्य शुरू हो गए हैं। वहीं घरों में रोजा-अफ्तार और सहरी के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों के व्यापारियों ने देश-विदेश के खजूर के आर्डर दे दिए हैं। खजूर की खेप भी गोदामों में रखी जा रही हैं। अफ्तार में खजूर का विशेष महत्व है।

दूसरे शहर के व्यापारियों ने दी खबर
पाक रमजान के दूसरे पखवाड़े से शुरू होने वाले मीना बाजार में दुकानें लगाने के लिए व्यापारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बहोराबाग क्षेत्र में करीब ढाई किमी के दायरे में वर्षों से लगने वाले परम्परागत मीना बाजार में दुकानें बनाने के लिए दूसरे राज्यों के प्रमुख शहरों के व्यापारियों ने खबर भेजनी शुरू कर दी है। मीना बाजार में प्रमुख पोशाक, इत्र, खाने-पीने के प्रमुख सामानों की दुकानें लगती हैं। इस बाजार में रमजान में दिन से ज्यादा रात गुलजार होती है। आधी रात तक खरीदारों का समूह बाजार में उमड़ता रहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो