सामान्य किराया देकर दो दिन रुक सकेंगे छात्र

सामान्य किराया देकर दो दिन रुक सकेंगे छात्र
Rani Durgavati University

Sanjay Umrey | Updated: 20 Jul 2019, 06:36:11 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में मिलेगी जगह, विद्या परिषद की बैठक में निर्णय

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के अतिथि गृह में अब छात्र-छात्राएं भी रह सकेंगे। इसके लिए उन्हें सामान्य किराया देना होगा। रुकने की यह व्यवस्था केवल दो दिनों के लिए मिलेगी। छात्रहित में यह निर्णय शुक्रवार को विद्यापरिषद की आयोजित हुई बैठक में लिया गया। कुलपति प्रो. कपिलदेव मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में कॉलेज कोड-27 के अंतर्गत महाविद्यालयों की सम्बद्धता एवं निरंतरता प्रदान करने की अनुशंसा की गई। बैठक में विश्वविद्यालय परिसर में महिलाओं के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग प्रारंभ पर भी विचार विर्मश किया गया। अतिथि गृह खाली रहने की स्थिति में ही उन्हें दिए जाएंगे। बैठक में संकायाध्यक्ष प्रो. आरके यादव, प्रो. आरके आचार्य, प्रो. पीके खरे, प्रो. एसएस संधु उपस्थित थे।

76 नकलची छात्रों की निरस्त हो सकती है परीक्षा

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा 76 नकलची छात्रों के विरुद्ध प्रकरण कायम किए गए हैं। इन छात्रों की परीक्षा निरस्त कराने से लेकर उनके परीक्षा परिणाम रोकने जैसे कार्रवाई की जा सकती है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इन छात्रों को एकमुश्त थमाए गए नोटिस से हडक़ंप की स्थित है। नकल प्रकरण मामले में सर्वाधिक छात्र बीएससी परीक्षाओं से जुड़े हैं। जानकारों के अनुसार वर्ष 2018-19 की विभिन्न परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़े गए 76 छात्रों के खिलाफ प्रकरण कायम किए हैं। छात्र-छात्राओं से विश्वविद्यालय प्रशासन के गोपनीय विभाग के समक्ष 4 दिनों के अंदर अपना पक्ष रखने के निर्देश दिए हैं।
बीएससी में 43 प्रकरण बने- विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सर्वाधिक नकल प्रकरण 43 बीएससी की सेमेस्टर परीक्षाओं में बनाए गए हैं। जिसमें बीएससी द्वितीय सेमेस्टर में 3, तृतीय सेमेस्टर में 6, चतुर्थ सेमेस्टर में 12 और षष्टम सेमेस्टर में 22 नकल प्रकरण शामिल है। वहीं बीए में 20 प्रकरण जिसमें बीए सेकेण्डर ईयर में 11, तृतीय सेमेस्टर में 3, चतुर्थ में 1, षष्टम में 7 प्रकरण शामिल है। जबकि बीकॉम में 13 प्रकरण बने है, जिसमें बीकॉम द्वितीय व तृतीय सेमेस्टर में 1-1, चतुर्थ में 2 और षष्टम सेमेस्टर में 7 नकल प्रकरण शामिल है।

कुलसचिव को सौंपा ज्ञापन

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जिले के बाहर से आने वाले छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन कार्य में हो रही असुविधा को लेकर कुलसचिव को अभाविप ने ज्ञापन सौंपा। महानगर मंत्री सर्वम सिंह राठौर ने शैक्षणिक समस्याओं को लेकर बालाघाट, छिंदवाड़ा, मंडला आदि जिलो से आते हैं। कई बार आवेदन प्रक्रिया पूरी न होने के कारण उनके सामने परेशानी खड़ी होती है। छात्रों और इनके परिवारों को विवि में आने-जाने में दिक्कत होती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned