scriptघर-घर जाकर जांचेंगे राशन कार्ड, कल से इस शहर में शुरू होगा अभियान | Ration cards will be checked from door to door | Patrika News

घर-घर जाकर जांचेंगे राशन कार्ड, कल से इस शहर में शुरू होगा अभियान

locationजबलपुरPublished: Nov 17, 2019 07:06:20 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने पूरी की तैयारी

Ration card

Ration card

जबलपुर। जिला प्रशासन कल से राशन कार्डों के सत्यापन का अभियान शुरू करने जा रहा है। चार लाख से ज्यादा कार्डों की जांच करने के लिए दो हजार से ज्यादा सत्यापन दलों का गठन किया जा चुका है। अबतक के सबसे बड़े अभियान के रूप में देखे जा रहे सत्यापन कार्य शुरू करने की मंशा बोगस कार्डधारियों की पहचान करना बताया जा रहा है। 
विभाग ने पूरी की तैयारी, जांच दल को दिया गया प्रशिक्षण
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन कार्डों के सत्यापन की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सत्यापन दलों को शनिवार और रविवार को प्रशिक्षण भी दिया गया।
परिवार के सदस्यों की जानकारी करेंगे अपडेट
18 नवम्बर से शुरू होने जा रहे इस अभियान में सत्यापन दल घर-घर जाकर गरीबी रेखा के राशन कार्ड का सत्यापन करेंगे। परिवार के सदस्यों की जानकारी अपडेट करने के साथ ही रियायती खाद्यान्न, तेल, शक्कर, नमक और केरोसिन की पात्रता की भी जांच करेंगे।
जिले के चार लाख दो हजार कार्डों का सत्यापन
जबलपुर जिले के चार लाख दो हजार राशन कार्डधारियों के कार्डों के सत्यापन के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 2200 सत्यापन दलों का गठन किया गया है। दो सदस्यीय दल 200 परिवारों के राशन कार्ड का सत्यापन करेगा। इसके लिए सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया।
अलग-अलग क्षेत्रों में भेजे जाएंगे दल
दलों को अलग-अलग क्षेत्रों में भेजा जाएगा। राशन कार्डों के सत्यापन के दौरान परिवार के सदस्यों की जानकारी, पात्रता, घर का फोटो सहित अन्य जानकारियां ली जाएंगी। खाद्य आपूर्ति अधिकारी एमएनएच खान ने बताया कि सोमवार से सत्यापन शुरू करने की योजना है। सत्यापन दलों से प्राप्त रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो