scriptअब राशन संबंधी शिकायतों का जल्दी होगा निराकरण, राशन दुकान की लोकेशन होगी मोबाइल पर | Ration related complaints will soon be resolved | Patrika News

अब राशन संबंधी शिकायतों का जल्दी होगा निराकरण, राशन दुकान की लोकेशन होगी मोबाइल पर

locationजबलपुरPublished: Mar 04, 2019 01:10:03 am

Submitted by:

abhishek dixit

इन्फ्रा मैपिंग शुरू, उपभोक्ताओं की शिकायत का होगा मौके पर निराकरण

Ration Card

Ration Card

जबलपुर. जिले की राशन दुकानों की इन्फ्रा मैपिंग शुरू हो गई है। सभी 948 दुकानों में निरीक्षक मोबाइल फोन से जानकारियां अपडेट कर रहे हैं। ये सूचनाएं खाद्य आपूर्ति विभाग के सर्वर में फीड की जा रही हैं। कोई गड़बड़ी या शिकायत मिलती है तो निरीक्षक अपने मोबाइल पर उस दुकान का विवरण निकालकर मौके पर निराकरण कर सकेंगे। इसमें सम्बंधित जानकारी के लिए दुकानदार पर निर्भर नहीं रहना पडेग़ा। यही नहीं कार्रवाई की रिपोर्ट भी मौके से भेजनी होगी। इस कार्रवाई से दुकान संचालकों में हड़कम्प है। अभी उपभोक्ताओं की शिकायत पर खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षक राशन दुकान पर पहुंचकर मैन्युअल जांच करते हैं। अब इन्फ्रा मैपिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिक निरीक्षण होगा।

इन जानकारियों की फीडिंग
इन्फ्रा मैपिंग में उस दुकान की लोकेशन को फीड किया जा रहा है। उसकी फोटो भी गूगल पर अपलोड की जा रही है, ताकि इसे ढूंढने में दिक्कत न हो। कार्ड, खाद्यान्न का स्टॉक, सेल्समैन का नाम, पीओएस मशीन आदि जानकारियां फीडिंग की जा रही हैं।

READ ALSO : MBBS छात्रों के फॉर्म फॉरवर्ड करने में फर्जीवाड़ा, परिणाम रोकने के आदेश जारी

अभी भी होती है जांच
मौजूदा स्थिति में राशन दुकानों का प्रारूप निरीक्षण होता है या पंचनामा बनाया जाता है। गड़बड़ी पर निरीक्षक या दूसरा अधिकारी प्रतिवेदन प्रस्तुत करता है। अब इन तमाम चीजों को ऑनलाइन फीडिंग करना होगा, ताकि शिकायत लम्बित नहीं रहे।

– जिले में 948 से अधिक राशन की दुकानें।
– शहरी क्षेत्र में 427 और ग्रामीण में 521 संख्या।
– जिले में कुल कार्डधारी परिवार 4 लाख 6 हजार।
– 15 लाख 32 हजार से ज्यादा कार्डधारी सदस्य।
– कुंडम क्षेत्र को छोड़कर सभी दुकानों में पीओएस।

जिले की राशन दुकानों की इन्फ्रा मैपिंग का काम किया जा रहा है। मोबाइल फोन से प्रत्येक दुकान की जानकारी अपलोड की जा रही हैं। लोकेशन से लेकर उसका फोटो भी शामिल किया गया है। इस तकनीक के जरिए उपभोक्ताओं की शिकायत का निराकरण तुरंत हो सकेगा।
– सीएस जादौन, जिला आपूर्ति नियंत्रक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो