scriptRDVV : एग्रीकल्चर साइंस में बढ़ा रुझान, आए सीट से आठ गुना अधिक आवेदन | RDVV : Increased trend in agricultural science | Patrika News

RDVV : एग्रीकल्चर साइंस में बढ़ा रुझान, आए सीट से आठ गुना अधिक आवेदन

locationजबलपुरPublished: Aug 05, 2022 06:59:52 pm

Submitted by:

praveen chaturvedi

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में आयोजित प्रवेश प्रक्रिया में इस बार कई विषयों में रिकॉर्डतोड़ आवेदन आए हैं। लगातार बढ़ते आवेदनों को देखते हुए विवि प्रशासन कुछ विभागों में आवेदनों के पोर्टल बंद करने पर भी विचार कर रहा है।

RDVV : एग्रीकल्चर साइंस में बढ़ा रुझान, आए सीट से आठ गुना अधिक आवेदन

Rani Durgavati university

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में आयोजित प्रवेश प्रक्रिया में इस बार कई विषयों में रिकॉर्डतोड़ आवेदन आए हैं। एग्रीकल्चर साइंस, फार्मेसी, बीएएलएलबी, एलएलएम जैसे विषयों में सीटों की तुलना में 7 से 9 गुना तक आवेदन आए हैं। लगातार बढ़ते आवेदनों को देखते हुए विवि प्रशासन कुछ विभागों में आवेदनों के पोर्टल बंद करने पर भी विचार कर रहा है।

बीएससी एग्रीकल्चर में 650 आवेदन
बीएससी एग्रीकल्चर में 80 सीटों के अनुपात में 650 आवेदन आए हैं। इसी तरह बीएएलएलबी में 80 सीटों की तुलना में 625, बीफार्मा की 60 सीटों की तुलना में 550 आवेदन आए हैं। एलएलएम की 50 सीटों की तुलना में 110 आवेदन, बीपीएस की 40 सीटों की तुलना में 150 आवेदन, योग की 40 सीटों की तुलना में 90 आवेदन आए हैं।

इनमें रुझान कम
कुछ विषयों में छात्रों का रुझान कम है। एडल्ट एजुकेशन की 30 सीटों की तुलना में केवल 5 आवेदन पहुंचे हैं। इसी तरह एमए एजुकेशन की 30 सीटों की तुलना में 6 आवेदन, एमए दर्शन में 7 आवेदन, एमए इकॉनामिक्स की 30 सीटों की तुलना में 11 आवेदन आए हैं। साइबर सिक्योरिटी में भी रूझान कम नजर आया है। ऑनलाइन प्रभारी प्रो. आरके गुप्ता कहते हैं कि मुख्य विषयों के साथ इस बार इतिहास, पॉलीटिकल साइंस, ङ्क्षहदी जैसे विषय भी पीछे नहीं हैं। इन विषयों में करीब 80 फीसदी आवेदन पहुंच चुके हैं।

इसलिए बढ़ा रुझान
– निजी कॉलेजों की तुलना में कम फीस।
– कोविड काल के बाद बदली स्थिति।
– सरकारी संस्थानों की तरफ बढ़ा रुझान।
– छात्रों को विवि से जोडऩे की पहल।

विश्वविद्यालय में छात्रों के प्रवेश की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। कई विषयों में कई गुने आवेदन विवि के पास पहुंचे हैं। छात्रों के बढ़े रिस्पांस से विवि की जिम्मेदारी भी बढ़ी है। ।
प्रो. कपिलदेव मिश्र, कुलपति, रानी दुर्गावती विवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो