scriptRDVV : Increased trend in agricultural science | RDVV : एग्रीकल्चर साइंस में बढ़ा रुझान, आए सीट से आठ गुना अधिक आवेदन | Patrika News

RDVV : एग्रीकल्चर साइंस में बढ़ा रुझान, आए सीट से आठ गुना अधिक आवेदन

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में आयोजित प्रवेश प्रक्रिया में इस बार कई विषयों में रिकॉर्डतोड़ आवेदन आए हैं। लगातार बढ़ते आवेदनों को देखते हुए विवि प्रशासन कुछ विभागों में आवेदनों के पोर्टल बंद करने पर भी विचार कर रहा है।

जबलपुर

Published: August 05, 2022 06:59:52 pm

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में आयोजित प्रवेश प्रक्रिया में इस बार कई विषयों में रिकॉर्डतोड़ आवेदन आए हैं। एग्रीकल्चर साइंस, फार्मेसी, बीएएलएलबी, एलएलएम जैसे विषयों में सीटों की तुलना में 7 से 9 गुना तक आवेदन आए हैं। लगातार बढ़ते आवेदनों को देखते हुए विवि प्रशासन कुछ विभागों में आवेदनों के पोर्टल बंद करने पर भी विचार कर रहा है।

RDVV : एग्रीकल्चर साइंस में बढ़ा रुझान, आए सीट से आठ गुना अधिक आवेदन
Rani Durgavati university

बीएससी एग्रीकल्चर में 650 आवेदन
बीएससी एग्रीकल्चर में 80 सीटों के अनुपात में 650 आवेदन आए हैं। इसी तरह बीएएलएलबी में 80 सीटों की तुलना में 625, बीफार्मा की 60 सीटों की तुलना में 550 आवेदन आए हैं। एलएलएम की 50 सीटों की तुलना में 110 आवेदन, बीपीएस की 40 सीटों की तुलना में 150 आवेदन, योग की 40 सीटों की तुलना में 90 आवेदन आए हैं।

इनमें रुझान कम
कुछ विषयों में छात्रों का रुझान कम है। एडल्ट एजुकेशन की 30 सीटों की तुलना में केवल 5 आवेदन पहुंचे हैं। इसी तरह एमए एजुकेशन की 30 सीटों की तुलना में 6 आवेदन, एमए दर्शन में 7 आवेदन, एमए इकॉनामिक्स की 30 सीटों की तुलना में 11 आवेदन आए हैं। साइबर सिक्योरिटी में भी रूझान कम नजर आया है। ऑनलाइन प्रभारी प्रो. आरके गुप्ता कहते हैं कि मुख्य विषयों के साथ इस बार इतिहास, पॉलीटिकल साइंस, ङ्क्षहदी जैसे विषय भी पीछे नहीं हैं। इन विषयों में करीब 80 फीसदी आवेदन पहुंच चुके हैं।

इसलिए बढ़ा रुझान
- निजी कॉलेजों की तुलना में कम फीस।
- कोविड काल के बाद बदली स्थिति।
- सरकारी संस्थानों की तरफ बढ़ा रुझान।
- छात्रों को विवि से जोडऩे की पहल।

विश्वविद्यालय में छात्रों के प्रवेश की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। कई विषयों में कई गुने आवेदन विवि के पास पहुंचे हैं। छात्रों के बढ़े रिस्पांस से विवि की जिम्मेदारी भी बढ़ी है। ।
प्रो. कपिलदेव मिश्र, कुलपति, रानी दुर्गावती विवि

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.