scriptरादुविवि एक पहल मूवी छात्रों को करेगी इंस्पायर | RDVV initiative will inspire movie students | Patrika News

रादुविवि एक पहल मूवी छात्रों को करेगी इंस्पायर

locationजबलपुरPublished: Aug 14, 2022 09:32:27 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

विवि के वर्तमान और भूतपूर्व छात्रों ने की तैयार, 15 अगस्त को यूट्यूब पर की जाएगी रिलीज, पहली एजुकेशनल मूवी

rdvv_ekphal.jpg

जबलपुर
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कौशल विकास संस्थान ने वर्तमान और भूतपूर्व छात्रों के साथ मिलकर एजुकेशनल और मोटिवेशनल मूवी का निर्माण किया है।यह छात्रों के मोरल को बढ़ाने वाली पहली एजुकेशनल मूवी बताई जाती है। रादुविवि एक पहल नामक यह फिल्म को 15 अगस्त सोशल मीडिया प्लेटफार्म यूटयूब पर रिलीज की जाएगी। इस फिल्म के माध्यम से विश्वविद्यालय में संचालित किए जा रहे रोजगार एवं प्लेसमेंट के प्रति छात्रों को जोड़ने उन्हें उत्साहित करने पर जोर दिया गया है। शॉर्ट मूवी के माध्यम से रोजगार एवं प्लेसमेंट में आने वाली छात्रों की कमजोरियों और उसे दूर करने में शिक्षक और विवि की भूमिका को प्रदर्शित किया गया है। यह 45 मिनिट की फिल्म है जिसे विवि में सत्यघटनाओं पर फिल्माया गया है। फिल्म के निर्माण पर कुलपति प्रो.कपिलदेव मिश्र ने संस्थान और छात्रों को भी बधाई दी।
उत्साहित संस्थान
इस फिल्म के निर्माण में संस्थान उत्साहित हैं। फिल्म काम करने वाले सभी पात्र विश्वविद्यालय के छात्र और भूतपूर्व छात्र हैं तो वहीं निर्माण में भी विश्वविद्यालय के छात्रों ने सहयोग किया है। 45 मिनट की फिल्म को िऋषभ खन्ना ने डायरेक्ट किया है जबकि इसकी पटकथा राहुल जैसवाल एवं िऋषभ ने लिखी है। फिल्म के निर्माण मैं समन्वयक एवं कौशल विकास केंद्र के डॉ.अजय मिश्रा कहते हैं कि इस फिल्म को बनाने का उद्देश्य छात्रों में आत्मविश्वास को बढ़ाना है ताकि छात्र अपने पैरों पर खड़े हो सके। फिल्म के निर्माण में डॉ. विकास पांडे, रूपांशी साहू, चक्रेश्वर सिंह सूर्या आदि ने महात्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
मिलकर निकाला सभी ने समय
खन्ना कहते हें कि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जो हमारी संस्करधानी का गौरव है। यह पहली शिक्षाप्रद फ़िल्म है जो छात्रों में शिक्षा के साथ साथ कौशल विकास के महत्व को समझाती है। इसे निर्माण करने वाले छात्र है या फिर नौकरापेशा से जुडे। सप्ताह में कुछ कुछ समय निकालकर इसका निर्माण किया गया। इसे बहाने में तीन से चार माह का समय लगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो