scriptexam alert: रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ने ये बड़ी परीक्षा की रद्द, ये है वजह | rdvv time table 2018 latest news in hindi | Patrika News

exam alert: रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ने ये बड़ी परीक्षा की रद्द, ये है वजह

locationजबलपुरPublished: Mar 26, 2018 07:09:26 pm

Submitted by:

deepankar roy

सत्र 2018-19 की परीक्षा का मामला

Rani Durgavati University's 62nd Foundation Day

Rani Durgavati University’s 62nd Foundation Day

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की सत्र 2018-19 की परीक्षाओं को समय पर कराने की तैयारियों को तगड़ा झटका लगा है। विवि ने मौजूदा शिक्षण सत्र में प्रदेश में सबसे पहले परीक्षाओं की शुरुआत की। सोमवार को पहला प्रश्र पत्र हुआ। लेकिन पहले पेपर के दौरान ही एक कॉलेज में बड़ी लापरवाही हुई। इसके चलते विवि को एक विषय की परीक्षा रद्द करना पड़ा है। इस घटना से परीक्षाओं के लिए तेजी से आगे बढऩे के साथ ही विवि को एक कदम पीछे खींचने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

दो दिन पहले ही बांट दिया पर्चा
विवि की इस वर्ष की स्नातक कक्षाओं की परीक्षा की सोमवार से शुरुआत हुई। सभी केंद्रों पर पहले दिन परीक्षा सही तरीके से संचालित हुई। लेकिन डीएन जैन कॉलेज में प्रश्र पत्र का बंडल खोलने में बड़ी लापरवाही हुई। यहां 28 मार्च को होने वाले बीएससी के प्रश्र पत्र के लिफाफे सोमवार को ही खोल लिए गए। परीक्षा के दौरान प्रश्र पत्र के वितरण में हुई चूक से बीएससी प्रथम वर्ष का पेपर लीक हो गया। इसके चलते 20 को होने वाली बीएससी फिजिक्स और बॉटनी की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

1 मई को होगा पेपर
विवि प्रशासन द्वारा परीक्षा के लिए घोषित की गई समय-सारिणी के अनुसार 28 मार्च को बीएससी प्रथम वर्ष का बॉटनी और फिजिक्स का प्रश्न पत्र होना था। लेकिन इन दोनों विषय के पर्चे सोमवार को बांट दिए जाने से दोनों विषयों की परीक्षा को स्थगित किया गया है। हालांकि विवि ने बीएससी के इन दोनों विषयों की परीक्षा की नई तारीख भी जारी कर दी है। बीएससी फिजिक्स और बॉटनी का प्रश्र पत्र अब 1 मई, 2018 को होगा।

तैयारियों पर पानी फिरा
बीएससी के पेपर का लिफाफा खोलने में हुई चूक के कारण विवि की निर्बाध परीक्षा संपन्न कराने की तैयारियों पर पानी फिर गया है। विवि में कर्मचारियों के कामकाज के बहिष्कार के बीच परीक्षा और गोपनीय विभाग के अधिकारियों के लिए प्रश्र पत्र निर्धारित केंद्रों तक पहुंचाना चुनौति बना हुआ था। इसके बावजूद परीक्षा नियंत्रक सहित परीक्षा और गोपनीय विभाग के अधिकारियों ने खुद बंडल परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाएं। लेकिन पेपर लीक होने से विवि की तमाम कवायद धरी रह गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो