scriptपरीक्षाएं कराने के लिए रादुविवि बढ़ाएगा केंद्र, प्राइवेट कॉलेज भी होंगे शामिल | Rdvv will be increase exam center due to corona effect | Patrika News

परीक्षाएं कराने के लिए रादुविवि बढ़ाएगा केंद्र, प्राइवेट कॉलेज भी होंगे शामिल

locationजबलपुरPublished: May 26, 2020 08:51:39 pm

Submitted by:

shivmangal singh

परीक्षा केंद्रों की संख्या 30 से 40 और बढ़ेगी, सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने को तलाश रहा विवि प्रशासन विकल्प, राजभवन के आदेश के बाद जिलों से मांगी गई जानकारी

rdvv

rdvv

जबलपुर। राजभवन द्वारा विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं सोशल डिँस्टेसिंग के साथ कराने का निर्णय का पालन करना विश्वविद्यालय के लिए चुनौतीपूर्ण हो गया है। क्योंकि जहां एक परीक्षा केंद्र में 1200 से 600 परीक्षार्थी शामिल होते थे वहां अब परीक्षार्थियों की संख्या घटकर 250 से 500 के बीच हो जाएगी। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन के पास एक ही विकल्प बचा है कि वह परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा करे। अभी तक परीक्षाएं शासकीय और अनुदान प्राप्त कॉलेजों में ही कराई जाती थी लेकिन अब ऐसी स्थिति में सर्वसुविधायुक्त प्राइवेट कॉलेजों कोक भी परीक्षा केंद्र में शामिल किया जा सकता है। विदित हो विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक स्तर की परीक्षाएं मार्च में शुरू कराई गई थीं। आधे पेपर होने के बाद लॉकडाउन के चलते परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी।

शेडयूल को लेकर हरकत में आया विवि
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नाातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष, सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई, के मध्य आयोजित करने के निर्देश विवि को दिए गए हैं। यह व्यवस्था सभी निजी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों पर भी लागू की गई है। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के फाइनल इयर,सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड में परीक्षा केन्द्रों पर होगी। जबकि उच्च शिक्षा की प्रथम, द्वितीय वर्ष की कक्षाओं, पाठ्यक्रमों की नियमित परीक्षाएं स्थिति सामान्य होने पर आयोजित की जायेंगी।

जिले में 71 केंद्रों से बढ़कर 110 तक हो सकती संख्या
अभी तक विश्वविद्यालय पशासन जिले में 71 परीक्षा केंद्रों के माध्यम से परीक्षाएं आयोजित कराता आ रहा है। इसमें 59 के लगभग शासकीय कॉलेज शामिल हैं जबकि 12 अनुदान प्राप्त कॉलेज हैं। वर्तमान परस्थितियों में सोशल डिस्टेसिंग के साथ परीक्षाएं कराई जाती है तों परीक्षा केंद्रो 30 से 40 तक बढ़ाए जाएंगे। 100 से 110 के लगभग केंद्र बन सकते हैं। ऐसे में परीक्षा केंद्रों में प्राइवेट कॉलेजों को भी मौका मिलेगा। पाटन, कुण्डम जैसे स्थानों से आने वाले छात्रों को शहर तक न आना पड़े ऐसी स्थिति में समीप ही प्राइवेट कॉलेजों को केंद्र बनाकर बिठाया जा सकता है।


-हमने सभी जिलों से छात्रों और परीक्षा केंद्रों का ब्यौरा मांगा है। निश्चित ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने में नए परीक्षा केंद्रों को बनाना पड़ेगा। सर्वसुविधायुक्त प्राइवेट कॉलेजों को हम केंद्रों के रूप में तवज्जो देंगे।

-प्रो.कमलेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो