scriptReadymade Garment cluster,not start making garments, | ​सिर्फ एक दिन का समय, फिर हाथ से चली जाएगी यूनिट | Patrika News

​सिर्फ एक दिन का समय, फिर हाथ से चली जाएगी यूनिट

रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर का मामला, कई प्रकार के वस्त्रों का उत्पादन

जबलपुर

Published: May 30, 2022 12:24:40 pm

जबलपुर. रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर में बंद इकाइयों के पास महज दो दिन का समय शेष है। यदि उन्होंने एक जून से गारमेंट बनाना शुरू नहीं किया तो जिला प्रशासन उनकी इकाइयों को निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इस िस्थति से बचने के लिए कई इकाइयों में काम तेज हो गया है, वहीं कुछ इकाइयों के ताले अभी भी नहीं खुले हैं।

Readymade Garment cluster
Jabalpur. There are 200 units in the readymade garment cluster at Lema Garden. In these, different types of clothes are to be prepared in 146 big and 54 small units. At present about 140 units have started running.

लेमा गार्डन में रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर में 200 इकाइयां हैं। इनमें 146 बड़ी तो 54 छोटी इकाइयाें में अलग-अलग तरह के परिधान तैयार किए जाना हैं। वर्तमान में तकरीबन 140 इकाइयां चलने लगी हैं। कुछ में काम चल रहा है, लेकिन 22 ऐसी इकाइयां हैं जो कि बहुत पीछे हैं। गारमेंट एंड फैशन डिजाइन क्लस्टर एसोसिएशन ने इन इकाईधारकों को नोटिस जारी किया है। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी क्लस्टर को लेकर कई बार बैठकें कर चुके हैं ।इसी प्रकार उद्योग विभाग भी लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है ताकि यह प्रोजेक्ट पूरी तरह पटरी पर आ जाए।

रखरखाव शुल्क देने में आनाकानी

इकाईधारक रखरखाव शुल्क तक देने में आनाकानी करते थे, लेकिन अब उसे जमा कराया गया है। शुल्क के रूप में एकत्रित हुए करीब 2 करोड 40 लाख रुपए से क्लस्टर परिसर में कई तरह के निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गए हैं। मूल काम इकाइयों में कारखानों का संचालन हैं, जो अभी तक पूरी तरह शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में लगभग 60 करोड़ रुपए की लागत वाला यह प्राेजेक्ट लगातार पिछड़ते जा रहा है। क्लस्टर में बीते करीब एक माह में सुधार आया है। इस दौरान करीब 30 इकाइयों में काम शुरू हुआ। आंतरिक साज-सज्जा का काम संचालक करवा रहे हैं। ऐसे में कुछ समय बाद ये भी शुरू हो जाएंगी।

​सिर्फ एक दिन का समय, फिर हाथ से चली जाएगी यूनिट

लगाए जा रहे पेवर ब्लॉक

अभी खाली जगहों पर पेवर ब्लॉक लगाए जा रहे हैं तो दीवारों से इकाइयों के नाम के पोस्टर हटाए गए हैं। संचालक रितेश जैन ने बताया कि काम में गति आ रही है। इकाइयों के साथ कॉमन फैसिलिटी सेंटर में गतिविधियां बढ़ी हैं। इकाईधारक शिरीष जैन ने बताया कि छोटी इकाई हैं। वह करीब तीन साल से इसका संचालन कर रहे हैं। अभी निर्माण कार्य में तेजी आई है।

readymade garment cluster at Lema Garden.

ईटीपी का काम शुरू हुआ

ईटीपी और फायर फाइटिंग सिस्टम क्लस्टर में हाल में ईटीपी का काम शुरू हुआ है। इसी प्रकार फायर फाइटिंग सिस्टम भी लगाया जा रहा है। ईटीपी के नहीं होने से डाइंग और वाशिंग प्लांट का संचालन नहीं हो पा रहा है। क्योंकि डाइंग और वाशिंग की प्रक्रिया में जो प्रदूषित पानी निकलेगा उसे इसी ईटीपी में परिष्कृत किया जाएगा।

क्लस्टर की ज्यादातर इकाइयां संचालित हो रही हैं। करीब 22 को नोटिस दिया गया है। उन्हें 31 मई तक अपनी इकाइयाें में काम शुरू करना है। अभी परिसर में साफ-सफाई से लेकर छोटे-मोटे विकास कार्यों को भी पूरा कराया जा रहा है।

दीपक जैन, एमडी जबलपुर गारमेंट एंड फैशन डिजाइन क्लस्टर एसोसिएशन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.