scriptReadymade Garment Complex : ऑटोमैटिक मशीनों से जींस-पैंट में बनेंगे कॉज, लगेंगी बटन | Readymade Garment Complex | Patrika News

Readymade Garment Complex : ऑटोमैटिक मशीनों से जींस-पैंट में बनेंगे कॉज, लगेंगी बटन

locationजबलपुरPublished: Oct 29, 2019 07:12:11 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

रेडीमेड गारमेंट कॉम्पलेक्स: सीएफसी में मिलेगी सुविधा

Garment Complex

Garment Complex

जबलपुर। रेडीमेड गारमेंट कॉम्प्लेक्स के कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) में होजरी और लेडीज जींस-पैंट तैयार करने के लिए प्रायमरी स्तर पर ऑटोमैटिक मशीन लगाई जाएंगी। इसमें कॉज, बटन, कटिंग, बॉटम और
दूसरी मशीनें शामिल हैं। फिर इन कपड़ों के लिए वैल्यू एडीशन किए जाने वाली मशीन की स्थापना की जाएगी। इसका टेंडर जबलपुर गारमेट एंड फैशन डिजाइन क्लस्टर एसोसिएशन कर रहा है। इन मशीनों से इकाईधारकों को नए उत्पाद बनाने में बड़ी सहूलियत हो जाएगी।

200 से ज्यादा इकाइयां
200 से ज्यादा इकाइयों वाले रेडीमेड गारमेंट कॉम्पलेक्स में हाल में मशीन एक्सपो लगाया गया था। इसमें कई बड़ी कंपनियों ने भागीदारी की थी। इकाइधारकों ने इसमें कुछ मशीनों की जरूरत से संचालक मंडल को अवगत कराया है। अब इन्हीं मशीनों के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। बुधवार तक टेंडर जारी हो सकता है। इन मशीनों की संख्या 25 से ज्यादा है। इनके जरिए पूरा रेडीमेड कपड़ा तैयार किया ज सकता है। अभी शुरुआत लेडीज जींस और लैगिंग्स से हो रही है। इसका उत्पादन यहां होने से बाजार में कम लागत पर पैंट और लैगिंग्स उपलब्ध हो सकेंगी।
50 लाख से ज्यादा कीमत
गोहलपुर लेमा गार्डन में केंद्र सरकार के आर्थिक सहयोग से बने रेडीमेड गारमेंट काम्प्लेक्स की इकाइयों में अभी सलवार सूट का काम शुरू किया गया है। करीब आधा सैकड़ा इकाइयों में काम शुरू हो गया है। प्रशासन ने 14 नवम्बर तक का समय यूनिट तैयार और चालू करने के लिए दिया है। ऐसे में जरुरी मशीनों को लगाया जाना है। 50 लाख रुपए से ज्यादा लागत की इन मशीनों को सीएफसी के अलग-अलग सेक्शन में स्थापित किया जाएगा। इसी प्रकार एक करोड़ से ज्यादा की कीमत की वेल्यू एडीशन मशीन भी लगाई जा रही हैं। पूर्व में वाशिंग एवं डाइंग प्लांट में भी स्थापित किए जा चुके हैं।

इकाईधारक सलवार सूट के साथ होजरी और जींस पैंट का काम शुरू कर रहे हैं। इनकी जरुरत के हिसाब से मशीनों को सीएफसी में लगाना है। इसी तरह वेल्यू एडीशन के लिए भी आधुनिक मशीन की टेंडर प्रक्रिया की जा रही है।
श्रेयांस जैन, एमडी जबलपुर गारमेंट एंड फैशन डिजाइन क्लस्टर एसोसिएशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो