scriptसूरज आज जमकर आग उगलेगा, पारा तोड़ेगा सारे रिकार्ड | record breaking heat wave today, weather alert | Patrika News

सूरज आज जमकर आग उगलेगा, पारा तोड़ेगा सारे रिकार्ड

locationजबलपुरPublished: May 27, 2019 10:53:35 am

Submitted by:

Lalit kostha

सूरज आज जमकर आग उगलेगा, पारा तोड़ेगा सारे रिकार्ड
 

Weather : द्रोणिका का असर खत्म, पूरे महीने भर पड़ेगी तेज गर्मी

मौसम

जबलपुर। नौतपा के दूसरे दिन रविवार को सूरज के तेवर तल्ख रहे। सुबह से सूरज की तेज किरणों ने गर्मी का अहसास कराया। दोपहर में धूप इतनी तेज हो गई कि झुलसाने लगी। पारा शनिवार के मुकाबले 1.3 डिग्री की उछाल के साथ 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। 8 से 10 किमी प्रति घंटे की गति से चली हवा गर्म लपटों की तरह चुभी। मौसम विभाग की ओर से रेकॉर्ड किए गए तापमान के मुकाबले शहर के कुछ इलाकों में गर्मी अधिक रही। शहर के कांक्रीट से पटे और कम हरियाली वाले कुछ क्षेत्रों में दोपहर को पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया। धूप और गर्मी के असर से बाजारों में सन्नाटा पसर गया। रविवार को अवकाश होने के कारण कम संख्या में लोग घरों से बाहर निकले। सूर्यास्त के समय धूप कमजोर पडऩे के बाद ही सडक़ों और बाजारों में चहल-पहल बढ़ी। नर्मदा तटों पर देर रात तक आवाजाही रही।

news facts-

मौसम : दोपहर में धूप ने झुलसाया, सडक़ों पर कम रही आवाजाही
नौतपा के दूसरे दिन तीखे हुए सूरज के तेवर, पारा 43 डिग्री

सामान्य से ऊपर पारा
नौतपा के पहले दिन शनिवार को तापमान 41.7 डिग्री था। दूसरे दिन पारे में 1.3 डिग्री का उछाल आया। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तामपान 43 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले साल रविवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस था। रविवार को सुबह की आद्र्रता 28 और शाम को 19 प्रतिशत रही। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस मंडला और खरगौन में रेकॉर्ड किया गया।

बनी रहेगी धूप और गर्मी
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार सहित आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है। तापमान 43 डिग्री या इससे अधिक रह सकता है। फिलहाल एक-दो दिन तापमान में अचानक वृद्धि होने की सम्भावना नहीं है, लेकिन झुलसाने वाली धूप और गर्मी का असर बना रहेगा। चार-पांच दिन बाद गर्मी बढऩे के साथ ही लू की स्थिति भी बन सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो