scriptसेंट्रल स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस बार ऑनलाइन निकलेगा ड्रॉ | Registration started for admission in central schools | Patrika News

सेंट्रल स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस बार ऑनलाइन निकलेगा ड्रॉ

locationजबलपुरPublished: Jul 21, 2020 08:24:03 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

ऑनलाइन होंगी हर एक्टिविटी, 7 अगस्त तक होंगे रजिस्ट्रेशन

engineering college admission

engineering college admission

जबलपुर। केन्द्रीय विद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है। इस बार कुछ बदलाव के साथ ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू की गई है। मुख्य कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी एक्टिविटी ऑनलाइन करवाए जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। इस शिक्षण सत्र में प्रवेश प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। इस बार केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली के लिए प्रवेश प्रक्रिया केवल ऑनलाइन होगी, जबकि अन्य कक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया ऑफलाइन होगी। इसकी वजह है कि इनमें निचली कक्षाओं के छात्र-छात्राओं से पहले भरा जाएगा।
हर एक्टिविटी ऑनलाइन
केन्द्रीय विद्यालय प्रिंसिपल बी इक्का ने बताया कि इस बार एडमिशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होनी हैं। इसमें कक्षा पहली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन ही ड्रॉ निकाले जाएंगे। पहली के लिए आवेदक की उम्र 1 अप्रैल 2020 को न्यूनतम 5 और अधिकतम 7 वर्ष होनी चाहिए। दूसरी क्लास के लिए 1 अप्रैल 2020 को न्यूनतम उम्र 6 और अधिकतम 8 साल होनी चाहिए। सीटों के लिए कास्ट वाइज आरक्षण भी है।
प्राथमिकता के आधार पर दाखिला
कक्षा दूसरी से लेकर 8वीं तक के विद्यार्थियों को दाखिला प्राथमिकता आधार पर दिया जाएगा। 10वीं और 12वीं में दाखिला विद्यालय में खाली सीटों की उपलब्धता के आधार पर होगा। इसके लिए जरूरी दस्तावेज भी चाहिए होंगे। इसमें आयु प्रमाण पत्र, मूल निवासी और अभिभावक का आधार कार्ड होना आवश्यक है।
जहां सीट खाली होगी वहीं एडमिशन
एक स्कूल में 2 बच्चों के प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एक आवेदक 2 केवी में प्रवेश फॉर्म भर सकता हैं। जहां सीट खाली होगी वहां प्रवेश मिल जाएगा। शहर में कुछ 9 केवि संचालित हैं। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केवी के पोर्टल और केवीएस की वेबसाइट के माध्यम से करा सकते हैं। जहां अलग-अलग सीट के आधार पर एडमिशन होंगे। हर सेक्शन में 40 छात्र होंगे।
7 अगस्त तक होंगे रजिस्ट्रेशन
कक्षा पहली से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 20 जुलाई से होगी। रजिस्टेशन 7 अगस्त तक करा सकते हैं। केविएस प्रवेश की दो सूची जारी करेगा। पहली सूची 11 अगस्त को और दूसरी सूची 24 अगस्त को जारी होगी। अन्य कक्षा, 11वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं में खाली सीट के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 20 से 25 जुलाई तक होंगे। अन्य कक्षाओं में प्रवेश सूची का प्रदर्शन 29 जुलाई को होगा। कक्षा 11वीं में प्रवेश की सूची 7 अगस्त को आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो