scriptजबलपुर की अराजक व्यवस्था से घुट रहा दम, गम्भीर मरीजों को नहीं मिल रहा ‘रेमडेसिविर’ | Remdesivir not available of Serious corona patients in jabalpur | Patrika News

जबलपुर की अराजक व्यवस्था से घुट रहा दम, गम्भीर मरीजों को नहीं मिल रहा ‘रेमडेसिविर’

locationजबलपुरPublished: Apr 20, 2021 01:18:18 pm

Submitted by:

Lalit kostha

जबलपुर की अराजक व्यवस्था से घुट रहा दम, गम्भीर मरीजों को नहीं मिल रहा ‘रेमडेसिविर’

remdesivir.png

Modi government reduced price of Remedisvir by 50%, BPL patients in Assam will get free

जबलपुर। शहर में कोरोना मरीजों के लिए बिस्तर, इंजेक्शन और दवा की किल्लत खत्म नहीं हो रही है। अराजक व्यवस्था कोरोना मरीजों का दम घोंट रही है। प्रशासन के कदम पीडि़तों के लिए और मुसीबत बन गए हैं। ज्यादा चेक प्वॉइंट के कारण गम्भीर मरीजों तक रेमडेसिविर इंजेक्शन पहुंचना और मुश्किल हो गया है। अस्पताल से लेकर दवा दुकान और रेडक्रॉस तक पीडि़त भटक रहे हैं। लंबी जांच पड़ताल और कई जगह गिड़गिड़ाने के बाद बमुश्किल जब तक इंजेक्शन मिल रहा है, मरीज वेंटीलेटर पर पहुंच जा रहे हैं। ज्यादातर गम्भीर मरीजों को अभी भी चौबीस घंटे के अंदर रेमडेसीविर इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हो रहा है।

इधर से उधर दौड़ते रहे लोग, नहीं मिले इंजेक्शन
निजी अस्पताल
ज्यादातर जगह भर्ती गम्भीर संक्रमित के परिजनों से रेमडेसीविर इंजेक्शन लाकर देने कहा। डॉक्टर की पर्ची दी और बोले, इसे दिखाकर इंजेक्शन लाकर दीजिए। परिजन पर्ची लेकर दवा दुकान, कलेक्ट्रेट, जनप्रतिनिधियों के कार्यालय के चक्कर काटते रहे।

 

remdesivir.jpg

रेडक्रॉस कार्यालय
अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती गम्भीर मरीज के परिजन डॉक्टर की पर्ची लेकर रेमडेसीवर इंजेक्शन के लिए सुबह से खड़े रहे। दोपहर तक कार्यालय का दरवाजा नहीं खुला। कोई जानकारी भी नहीं दी गई। लोग परेशान हुए।

दवा दुकान
ज्यादातर ग्राहकों को लौटाया। डॉक्टर की पर्ची देखने से ही मना कर दिया। ग्राहकों से बोले कि जहां मरीज को जरूरत है वह अस्पताल अपनी मांग भेजेंगे। परीक्षण के बाद उन्हें जैसे ही जिम्मेदार आदेश करेंगे इंजेक्शन संंबंधित अस्पताल में पहुंचा दिया जाएगा।

जिम्मेदार अधिकारी
प्रशासन की ओर से रेमडेसीविर इंजेक्शन की उपलब्धता और कालाबाजारी रोकने के लिए अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनकी दवा दुकानों में भी तैनाती की गई है। लेकिन ये अधिकारी ना तो फोन उठाते है। ना ही लोगों की समस्या सुनते हैं।

‘इंजेक्शन खुले में बिके, कालाबाजारी को रोकें’
डॉक्टरों का कहना है कि रेमडेसीविर इंजेक्शन की किल्लत में मरीज अभी “पिस रहे है। डॉक्टर सुनील मिश्रा के अनुसार रेमडेसिविर इंजेक्शन को बाजार में खुले विक्रय की अनुमति देना चाहिए। प्रशासन को सिर्फ कालाबाजारी रोकने का प्रयास करना चाहिए। इंजेक्शन की कीमत तय की जा चुकी है, जिस व्यक्ति को जिस कम्पनी का लेना वह ले लें। इससे यह इंजेक्शन बनाने वाली सभी कम्पनियां शहर को आपूर्ति करेंगी। ज्यादा चेक प्वाइंट के कारण अभी हो रही परेशानी कम होगी। इंजेक्शन की उपलब्धता भी बढ़ जाएगी। कोरोना मरीजों का उपचार कर रहे डॉक्टर भी मानते है कि इंजेक्शन आसानी से मिलेंगे और गम्भीर संक्रमित को समय पर लगेंगे वह जल्दी स्वस्थ्य होंगे। इससे आइसीयू और ऑक्सीजन बेड जल्दी खाली होंगे। नए मरीजों को भी समय पर उपचार और बेड उपलब्ध होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो