यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब रेलवे सफर होगा आसान, ऐसे मिलेगी आरक्षित सीट

-अब ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले भी मिल सकेगी आरक्षित सीट

By: Ajay Chaturvedi

Published: 08 Oct 2020, 01:23 PM IST

जबलपुर. रेल यात्रियों के लिए अच्छी सूचना है, उम्मीद की जा रही है कि अब उनका रेल सफर कष्टप्रद नहीं होगा। इसके लिए रेलवे ने खास इंतजाम किया है। इस नई व्यवस्था से आरक्षित बर्थ की सटीक जानकारी भी मिलेगी और यात्रीगण को ट्रेन की रवानगी से ठीक पहले आरक्षण भी मिल पाएगा।

बता दें कि कोरोना काल में अनलॉक में जब यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो इसके तहत दो बार आरक्षण चार्ट बनाया जा रहा था। पहला आरक्षण चार्ट नियमानुसार 4 घंटे पहले बन रहा तो दूसरा ट्रेन की रवानगी से दो घंटे पहले। साथ ही स्टेशनों पर तत्काल टिकट काउंटर भी बंद कर दिया गया था जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। रेलवे ने इसमें सुधार किया है। नई व्यवस्था के तहत अब ट्रेन की रवानगी से आधा घंटा पहले फाइनल आरक्षण चार्ट तैयार होगा। जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने इस संबंध में जबलपुर रेलवे स्टेशन सहित मंडल के सभी स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी है। ऐसे में अब यात्री आरक्षण की जानकारी हासिल कर स्टेशन के तत्काल टिकट काउंटर से बर्थ आरक्षित करा सकेंगे।

ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद जितनी सीट खाली होंगी, उसकी जानकारी स्टेशन के तत्काल टिकट काउंटर पर मिल जाएगी। यात्री यहां आकर अपना टिकट आरक्षित करा सकते हैं। इसके लिए छह माह से बंद पड़े प्लेटफार्म के तत्काल टिकट काउंटर को भी खोला जा रहा है। अभी भी अधिकांश यात्री, टिकट का आनलाइन आरक्षण नहीं करा पाते। वे आरक्षण काउंटर के भरोसे ही रहते हैं। तत्काल टिकट काउंटर खुलने के बाद वे ट्रेन की खाली सीट की जानकारी यहां आकर ले लेंगे। वहीं अपना आरक्षण भी करा सकते हैं।

"दूसरा आरक्षण चार्ट अब ट्रेन रवाना होने से 30 मिनट पहले बनेगा। यात्री स्टेशन के तत्काल टिकट काउंटर पर आकर खाली सीट की जानकारी लेने के साथ अपना आरक्षण करा सकते हैं।"- विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned