एट्रोसिटी एक्ट का विरोध: कटनी जनपद अध्यक्ष ने भाजपा छोड़ी, निकाली बड़ी रैली, वीडियो में देखें नजारा

एट्रोसिटी एक्ट का विरोध: कटनी जनपद अध्यक्ष ने भाजपा छोड़ी, निकाली बड़ी रैली, वीडियो में देखें नजारा

Premshankar Tiwari | Publish: Sep, 06 2018 07:15:51 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में भाजपा से त्यागपत्र, एमयू में पेपर निरस्त

जबलपुर। एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में हर तरफ मुकम्मल बंद रहा। जबलपुर के साथ कटनी और नरसिंहपुर में भी इसका व्यापक असर देखा गया। कटनी के बरही में जहां युवाओं के कपड़े उतारकर प्रदर्शन किया, वहीं नरसिंहपुर में मोदी का पुतला दहन करके आक्रोश व्यक्त किया गया। कटनी में जनपद अध्यक्ष कन्हैया तिवारी द्वारा इस्तीफा दिए जाने की भी खबर है। बताया गया है कि तिवारी के साथ करीब छह सरपंच और जनपद सदस्यों ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफे की घोषणा की है। तिवारी का कहना है कि एट्रोसिटी एक्ट एक तरह से अन्याय है। बिना जांच के किसी को गिरफ्तार कर लिया जाना सवर्ण समाज के प्रति कुठाराघात है।

निकाला बड़ा जुलूस
एससीएसटी एक्ट के विरोध में कटनी जिला मुख्यालय सहित पूरा जिला स्वस्फूर्त बंद रहा। सवर्ण समाज द्वारा शहर में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया गया। जुलूस निकाला गया। कानून वापस लेने और सवर्ण समाज के हितों की अनदेखी नहीं करने की मांग की गई। जुलूस का समापन स्टेशन चौक पर प्रधानमंत्री के नाम एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा को ज्ञापन देकर हुआ। इस अवसर पर कटनी जनपद के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी शैलेष ने भाजपा के प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा की। एक्ट के विरोध में विजयराघवगढ़ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पुतला फूंका गया। पूर्व भाजपा उपाध्यक्ष सतीश तिवारी ने बताया कि मैहर से बरही होते हुए मानपुर जा रहे कांग्रेस पार्टी के प्रचार अभियान समिति के प्रदेशाध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया को बरही चौराहे पर भाजपा कार्यकर्ता नंदू गुप्ता व संदीप सोनी सहित अन्य ने एक्ट के विरोध पर काला झंडा दिखाया।

एमयू के तीन पेपर निरस्त
एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में बद के कारण मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की गुरुवार को प्रस्तावित तीन विषय की परीक्षाएं नहीं हुई। होम्योपैथी, यूनानी और आयुर्वेद के स्नातक पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा देने के लिए कॉलेजों में पहुंचे। वहां पहुंचने पर छात्र-छात्राओं को प्रश्न पत्र निरस्त होने की सूचना दी गई। इसके बाद छात्र लौट गए। एमयू ने बुधवार देर शाम की परीक्षा निरस्त करने के साथ ही उसके आयोजन की नई तारीख भी जारी कर दी थी। इसके अनुसार बीएचएमएस सेकेंड इयर के फोरेंसिक मेडिसिन एंड टेक्सोलॉजी का पेपर 17 सितंबर, बीयूएमएस सेकेंड इयर के कुलियाते एडविया-2 का प्रश्नपत्र 22 सितंबर और बीएएमएस सेकेंड इयर का पेपर 27 सितंबर को होगा। तीनों प्रश्न पत्र सुबह 10 से दोपहर 1 बजे के बीच होंगे।

नरसिंहपुर में पुतला दहन
नरसिंहपुर में केंद्र सरकार के अध्यादेश के विरोध में सवर्ण समाज के लोगों ने विशाल रैली निकाली और सुभाष पार्क के समीप एकत्रित हुए। यहां कुछ युवाओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ नारे लगाते हु़ए पुतला दहन किया। बंद का असर सालीचौका नगर में भी दिखा। सालीचौका नगर का बाजार बंद रहा साथ ही निजी स्कूल, पेट्रोल पंप,भी पूरी तरह बंद रहे। जरूरी बस्तुओ की दुकान भी बंद रहीं।

बस रोकी, हंगामा
जबलपुर में बंद का व्यापक असर रहा। कॉलोनियों की छोटी दुकानों से लेकर मुख्य बाजारों तक में दुकानें सुबह से ही बंद रहीं। लोगों की अनुपस्थिति के कारण कई शासकीय दफ्तरों तक में सन्नाटा छाया जा रहा। कहीं बड़े घटनाक्रम की खबर नहीं है, लेकिन प्रदर्शन के दौरान रानीताल चौराहे पर उस समय गहमागहमी का माहौल बन गया जब कुछ प्रदर्शनकर्ताओं ने एक मेट्रो बस को रोक लिया और हंगामा शुरू कर दिया। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिस बल ने तुरंत मोर्चा सम्हाल लिया और प्रदर्शनकारियों को खदेड़ते हुए तितर-बितर कर दिया। बाद में पुलिस ने चारों तरफ घेराबंदी कर ली। पुलिस की घेरबंदी में भी प्रदर्शनकारी सरकार के विरोध में लगातार नारेबाजी करते रहे। हालांकि कहीं कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

Ad Block is Banned