Unlock: सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक गतिविधियों पर अभी जारी रहेगी पाबंदी

- Unlock: अब 15 जून तक आंशिक पाबंदियों संग मिली छूट

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 08 Jun 2021, 12:52 PM IST

जबलपुर. कोरोना संक्रमण की रफ्तार में लगातार आ रही कमी के मद्देनजर अब Unlock 15 जून तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस दौरान किसी तरह की सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक गतिविधियां नहीं होंगी। रात्रिकालीन कर्फ्यू भी जारी रहेगा।

जून के दूसरे सप्ताह के लिए अनलॉक के नियम जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत सिर्फ वे दुकानें नियमों के साथ खुलेंगी जिन्हें पूर्व में अनुमति दी जा चुकी है। दुकानें सुबह 6 से शाम 7 बजे के बीच ही खुलेंगी। शाम 7 से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू के नियम लागू रहेंगे।

इन्हें मिली है दुकान खोलने की इजाजत

नगर निगम और कैंटोमेंट क्षेत्र की कॉलोनी में स्थित सभी प्रकार की छोटी दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी। लेकिन इन्हें लेफ्ट व राइट के आधार पर खोला जा सकेगा। यानी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को बायीं और मंगलवार, गुरुवार तथा शनिवार को दायीं तरफ की दुकानें खोली जा सकेंगी। जो खोली जा सकेंगी उनमें सभी प्रकार की रिपेयरिंग की दुकान, ड्राई क्लीनिंग, स्टेशनरी शॉप, चश्मा दुकान, फोटोकापी सेंटर, निर्माण कार्य से जुड़ी सामग्री की दुकान, फल व जूस दुकान, मिठाई, बैकरी की दुकान, फुटकर किराना दुकान खोली जा सकेंगी, लेकिन किसी भी दुकान में ग्राहकों के बैठने या खाने-पीने की अनुमति नहीं होगी।

इन पर रहेगी पाबंदी

सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक गतिविधियां नहीं होंगी। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, शापिंग माल, सिनेमाघर, जिम, थिएटर, पिकनिट स्पाट, बार, आडिटोरियम सभी बंद रहेंगे। रैली, जुलूस, प्रदर्शन मेला व धरना भी प्रतिबंध रहेगा। अत्यावश्यक सेवाएं देने वाले शासकीय कार्यालय के अलावा अतिरिक्त कार्यालय 100 फीसद अधिकारी और 50 फीसद कर्मचारियों के साथ खुलेंगे।

सभी धार्मिक और पूजा स्थल में पुजारी, मौलवी, पादरी व धर्मगुरु सहित पांच की संख्या में पूजापाठ की जा सकेगी लेकिन श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंधित रहेंगे। अंतिम संस्कार में अधिकतम दस लोग शामिल होंगे। शोक कार्यक्रम में भी यही स्थिति रहेगी। विवाह में दोनों पक्षों को मिलाकर 20 लोग शामिल हो सकेंगे।

रविवार को पूरे दिन कोरोना कर्फ्यू रहेगा। रोज रात दस से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके अलावा किसी भी स्थान पर अनुमति वाले कार्यक्रम को छोड़कर छह से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned