scriptright to education new rules 2021 in madhya pradesh | अब सभी स्कूलों को देना होगा प्रमाण, सरकार की सख्ती से सुधरेगी व्यवस्था | Patrika News

अब सभी स्कूलों को देना होगा प्रमाण, सरकार की सख्ती से सुधरेगी व्यवस्था

शिक्षा का अधिकार के तहत प्रवेश मामले में गड़बड़ी रोकने के लिए बने नए प्रावधान

जबलपुर

Published: November 17, 2021 11:56:08 am

जबलपुर। शिक्षा का अधिकार के तहत निजी स्कूलों को फीस प्रतिपूर्ति की राशि के लिए 75 फीसदी अटेंडेंस के साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं के फोटोग्राफ देने होंगे। प्रूफ देने के बाद ही स्कूलों को यह राशि दी जाएगी। शिक्षा से वंचित वर्ग के परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों द्वारा मुफ्त में प्रवेश दिया जाता है। इस प्रवेश के बदले में स्कूलों को शिक्षण शुल्क के रूप में फीस प्रतिपूर्ति की राशि मिलती है। इस मामले में स्कूलों की जा रही गड़बड़ी को रोकने के लिए उक्त नए प्रावधान किए गए हैं। जिले में 800 से अधिक प्राइवेट स्कूल हैं, जिनमें ऐसे करीब 6 हजार छात्र प्रवेशित बताए जा रहे हैं।

education
education

न लगी कक्षाएं न हुए प्रवेश
सत्र 2020-21 में कोविड-19 के कारण स्कूलों का संचालन प्रभावित था। न तो कक्षाएं लगीं, न ही प्रवेश हुए, फिर भी स्कूलों द्वारा फीस प्रतिपूर्ति की मांग की गई।

सम्बद्धता होगी समाप्त
सूत्रों के अनुसार छात्र के आधार सत्यापन के उपरांत ऑनलाइन कक्षा के कुल दिवस तथा छात्र की वार्षिक उपस्थिति स्कूलों को दर्ज करनी होगी। यह उन्हीं छात्रों की होगी जिनके द्वारा ऑनलाइन कक्षा में अध्ययन अध्यापन किया गया है। यदि किसी स्कूल की ऑनलाइन कक्षा न लगने की शिकायत मिली तो सम्बंधित स्कूल की सम्बद्धता भी समाप्त की जा सकती है।

इस तरह की गई सख्ती
- बायोमेट्रिक मशीन से ईकेवायसी सत्यापन
- ऑनलाइन कक्षा संचालन पर ही मिलेगी राशि
- ऑनलाइन क्लास के फोटोग्राफ करने होंगे अपलोड
- ऑफलाइन क्लास वाले स्कूल दायरे से बाहर
- स्कूल का फीस स्ट्रक्चर करना होगा अपलोड
- छात्र की मार्कशीट, प्रतिशत ग्रेड करना होगा अपलोड

प्राइवेट स्कूलों में आरटीई फीस प्रतिपूर्ति की राशि को लेकर कड़े प्रावधान किए गए हैं। सत्यापन करने के बाद ही अब राशि की जाएगी।
-आरपी चतुर्वेदी, जिला परियोजना समन्वयक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.