इबादत के साथ मनेगी खुशियां, बाजारों में रमजान की रौनक

abhishek dixit

Publish: May, 18 2018 05:01:01 AM (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
इबादत के साथ मनेगी खुशियां, बाजारों में रमजान की रौनक

सउदी अरब से आए खजूर की खुशबू से महकेगा किचन

जबलपुर. माह-ए-रमजान शुरू होने वाला है। ऐसे में इबादत के साथ खुशियां मनाने का दौर भी हर घर में नजर आएगा। इसके लिए लोगों की तैयारियां जहां कई दिनों पहले से शुरू हो चुकी थीं, वहीं बाजारों में रंग भी अलग सा रहा। रमजान के लिए शहर के बाजारों में खासतौर पर नई चीजें मिल रही है। इसमें जहां साउदी अरब से स्पेशल खजूर बाजारों में महक रहे हैं, वहीं दुबई के इत्र भी लोगों को महकाने में मदद कर रहे हैं। इसके साथ ही घरों में भी खास तैयारियां चल रही हैं जो कि बेहद खास व्यंजनों की खुशबू से जुड़ी है।

बनते हैं खास व्यंजन
रमजान के दौरान घरों में महिलाएं सबसे खास व्यंजनों को बनाने पर फोकस करती हैं। उनका कहना है कि रमजान-ए-माह काफी पाक होने के साथ काफी बड़ा त्योहार भी होता है। फिरोजा बेगम कहती हैं कि रोजा रखने के साथ रमजान के दिनों में ऐसे व्यंजनों को बनाया जाता है तो कि शरीर में ऊर्जा और पानी की मात्रा को बरकरार रखें।

सजेगा मीना बाजार
रमजान में खरीदारी के लिए शहर के कई ऐसे मुस्लिम क्षेत्र में जहां काफी अच्छे बाजार लगते हैं। खासतौर पर महिलाओं के लिए इन बाजारों में ज्वैलरी से लेकर घरेलू साजों-सामान, कपड़े, बच्चों के लिए खिलौने जैसी चीजें मिल जाती हैं। इन बाजारों को आकर्षक बनाने के लिए कई तरह के झूले और लजीज व्यंजनों के स्टॉल्स भी लगाए जाते हैं।

अजमेरी टोपी की डिमांड
शहर के बाजारों में अभी से रमजान को लेकर अलग-अलग परिधानों की बिक्री शुरू हो चुकी है। इसके चलते देश के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ विदेशों से भी कई चीजें रमजान को खान बनाने के लिए आ रही हैं। ऐसे में पहनावे में जहां लखनवी कुर्ता और अजमेरी टोपी बाजार में आ चुकी है, वहीं कन्नौज और दुबई के स्पेशल इत्र भी बाजारों में महकना शुरू हो चुके हैं। इत्र की कई वैरायटीज महिलाओं और पुरुषों द्वारा पसंद की जा रही है, इसमें गुलाब और केवड़ा हर किसी भी पसंद बन चुका है।

हर कोई चखेगा खजूर का स्वाद
साउदी अरब से आने वाले खजूरों को खरीदारी में सबसे पहले रखा गया है। खुशियों में मिठास घोलने के लिए हर वर्ग द्वारा लजीज खजूरों को पसंद किया जा रहा है। रोजे को खोलते वक्त जहां खजूर को बड़ी मात्रा में शामिल किया जाता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned