तैयार हो जाएं कीचडय़ुक्त सडक़ों पर गाडिय़ां चलाने के लिए

तैयार हो जाएं कीचडय़ुक्त सडक़ों पर गाडिय़ां चलाने के लिए
Roads of Jabalpur

Sanjay Umrey | Publish: Jun, 18 2019 06:16:22 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

शहर में जगह-जगह मिट्टी के ढेर-मलबे बारिश में पैदा करेंगे मुश्किलें

जबलपुर। शहर की गड्ढों वाली सडक़ों पर वाहन चलाने के आदि हो चुके हम और आप अब कीचड़ से सनी हुई सडक़ों पर गाडिय़ां चलाने के लिए भी तैयार हो जाएं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि बारिश आने वाली है और शहर में जगह-जगह लगे मिट्टी के ढेर और मलबे को हटाने के लिए जिम्मेदार पहल नहीं कर रहे हैं। खामियाजा आमजन को ही भुगतना पड़ेगा।
सडक़ से लेकर बाउंड्रीवॉल, प्लेटफार्म निर्माण समेत अन्य विकास कार्यों की बेतरतीब चाल के कारण शहर में मिट्टी के कई पहाड़ खड़े हो गए हैं। शहर के वायुमंडल में पीएम 10 के कण लगातार बढ़े होने के बावजूद जिम्मेदार इसे नजरंदाज कर रहे हैं।

शहर में कई स्पॉट पर मिट्टी के बड़े ढेर लगे हैं। जिनके कारण आसपास धूल का गुबार छाया रहता है। दरअसल निर्माण एजेंसियां विकास कार्य पूरा होने के बावजूद स्पॉट से मलबा और मिट्टी का ढेर नहीं हटा रही हैं। बारिश का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में मिट्टी और मलबा के ये पहाड़ परेशानी का सबब बन सकते हैं। सडक़ में मिट्टी फिसलकर आने पर कीचड़ मच जाएगा। लेकिन जिम्मेदारों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है।

केस 01 : मदनमहल-मेडिकल मार्ग
मदनमहल पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के बाद सूपाताल से लेकर देवताल हितकारिणी स्कूल के सामने की ओर तक मकानों के मलबे का ढेर लगा है। जानकारों का मानना है कि व्यस्ततम यातायात वाले इस मार्ग के किनारे मलबा सडक़ पर आने की स्थिति में दुर्घटना का भी खतरा है। लेकिन नगर निगम के अमले ने यहां से कुछ ट्रक मलबा हटाने के बाद उसे यथावत छोड़ दिया।

केस 02 : सिविल लाइन-साइंस कॉलेज मार्ग
सिविल लाइन चौराहा से साइंस कॉलेज मार्ग पर खेल मैदान के सामने सडक़ के दूसरी ओर हॉस्टल व अन्य बहुमंजिला शासकीय भवन के निर्माण के लिए जमीन की खुदाई की गई थी। जिसमें कई ट्रक मिट्टी निकली थी। भवन बनकर तैयार हो गए हैं। लेकिन मिट्टी हटाई नहीं गई। सडक़ किनारे मिट्टी का पहाड़ लगा है। बारिश होने पर ये मिट्टी बहकर सडक़ पर आ जाएगी।

केस 03 : एयरपोर्ट से सिविल लाइन मार्ग
डुमना एयरपोर्ट से सिविल लाइन मार्ग पर साइंस कॉलेज के हॉस्टल के समीप तिराहे में बनी रोटरी व उसके आसपास मिट्टी का ढेर लगा दिया गया है। जिसके कारण रोटरी के एक ओर से आवागमन बाधित हो गया है। बरसात होते ही सडक़ में कीचड़ हो जाएगा। ये वीआईपी मार्ग है। एयरपोर्ट से दिनभर वीआईपी की आवाजाही रहती है। इसके बावजूद बीच सडक़ में मिट्टी का ढेर लगा दिया गया है।

सडक़ों के किनारे जहां भी मिट्टी या मलबा का ढेर लगा है उसे हटाया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करेंगे कि कहीं भी इस तरह से मिट्टी या मलबा का ढेर न लगे, निर्माण कार्यों के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें। संबंधित निर्माण के दौरान ही मलबा हटाने की कार्रवाई की जाए।
आशीष कुमार, आयुक्त, नगर निगम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned