scriptअभिभावक हैं तो जरूर पढ़ें, कहीं आपका भी बच्चा तो नहीं बन रहा साइबर अपराधी | Rupees transferred from uncle's ATM to Wallet | Patrika News

अभिभावक हैं तो जरूर पढ़ें, कहीं आपका भी बच्चा तो नहीं बन रहा साइबर अपराधी

locationजबलपुरPublished: Mar 12, 2019 12:54:50 pm

Submitted by:

santosh singh

चाचा के एटीएम से वॉलेट में ट्रांसफर किए रुपए, स्टेट साइबर सेल ने दबोचा

cyber crime

Cyber Thugi

जबलपुर। तकनीक का इस्तेमाल अच्छी बात है, लेकिन इसका गलत उपयोग आपको जेल पहुंचा देगा। हमारी भावी पीढ़ी मोबाइल और डिजिटल के चकाचौंध में फंसकर साइबर अपराधी बनते जा रहे हैं। अभिभावक हैं तो सर्तक हो जाएं, देख लें कहीं आपका बच्चों भी तो इस रास्ते पर तो नहीं भटक गया है। शहर में फ्रॉड कर चाचा के एटीएम से वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करने वाले भतीजे को स्टेट साइबर सेल ने सोमवार को दबोचा तो उसके खुलासे हैरान करने वाले थे। अनाप-शनाप खर्च के लिए उसने अपने ही चाचा के एटीएम का इस्तेमाल कर उनके खाते से कुल 11 हजार 500 रुपए ई-वॉलेट में ट्रांसफर कर लिया। फ्राड के लिए उसने मां के नाम पर जारी सिम वाले मोबाइल का इस्तेमाल किया।
नरघैया के जैन परिवार से जुड़ा है मामला
एसपी सायबर सेल अंकित शुक्ला ने बताया कि नरघैया निवासी सनद कुमार जैन ने शिकायत दर्ज करायी थी कि किसी ने उसके खाते से ऑनलाइन पैसे वॉलेट में ट्रांसफर कर लिए हैं। प्रकरण में धोखाधड़ी और आइटी एक्ट की धारा 66 सी व 66 डी दर्ज कर विवेचना में लिया गया। जांच में पता चला कि सनद जैन के खाते से पैसा पहले फोन-पे (वॉलेट) अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर किया गया और फिर ये रकम एक बैंक खाते में भेज दिया गया। वॉलेट से बैंक खाते में हुए इस ट्रांजेक्शन की जानकारी लेकर खाते का विवरण बैंक से मांगा गया।
बैंक से मिली जानकारी ने खोली पोल
पता चला कि खाता सनद के भतीजे तिलक वार्ड नरघैया निवासी सम्यक जैन के नाम पर है। मोबाइल नम्बर सम्यक ने मां के नाम से लिया है। प्रभारी निरीक्षक हरिओम दीक्षित, एसआइ पंकज साहू, क्रांति पटेल, विकास कुमार व आलोक चौबे ने सम्यक को पकड़ा। उसने पूछताछ में बताया कि उसे पैसों की जरूरत थी। इसके लिए उसने मोबाइल पर फोन-पे वॉलेट बनाकर चाचा के एटीएम से पैसे ट्रंासफर किए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो