scriptइस शहर में मिलता है सबसे शुद्ध दूध,घी और पनीर, दूर दूर से लेने आते हैं लोग | sabse accha doodh kaha milta hai | Patrika News

इस शहर में मिलता है सबसे शुद्ध दूध,घी और पनीर, दूर दूर से लेने आते हैं लोग

locationजबलपुरPublished: Jul 18, 2018 08:43:57 am

Submitted by:

Lalit kostha

इस शहर में मिलता है सबसे शुद्ध दूध,घी और पनीर, दूर दूर से लेने आते हैं लोग
 

Dairy milk expensive in bhilwara

Dairy milk expensive in bhilwara

जबलपुर. ‘सांची दुग्ध संघ के उत्पाद दूध, घी, पनीर, लस्सी, छांछ, पेड़ा, खोवा की उपलब्धता सुलभ बनाने के लिए शहर में 40 से 50 नए पार्लर खोले जाएंगे। दुग्ध संयंत्र की पूर्ण क्षमता का उपयोग किया जाए। दूध का संग्रहण बढ़ाया जाए।’ ये निर्देश सम्भागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने मंगलवार को दुग्ध संघ संयंत्र के निरीक्षण के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि सांची के उत्पाद की शुद्धता प्रमाणिक होती है। उसकी ब्राांडिंग और मार्केटिंग की जाए। उल्लेखनीय है कि सांची के सभी उत्पाद गुणवत्ता में सबसे श्रेष्ठ माने गए हैं। इसका दूध घी और पनीर सब कुछ अच्छी क्वालिटी के माने जाते हैं।

news fact-

आपूर्ति बढ़ाने के लिए सम्भागायुक्त ने दिए निर्देश
शहर में आसानी से मिलेगा दूध-घी-पनीर
खुलेंगे 50 पार्लर,सक्रिय होंगी समितियां

सम्भागायुक्त ने निर्देशित किया कि सांची दुग्ध पार्लर संभागायुक्त कार्यालय, कलेक्ट्रेट, मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय, सेठ गोविंददास जिला चिकित्सालय के परिसरों में शुरू किए जाएं। दोनों प्रमुख चिकित्सालयों में मरीजों के लिए भी सांची दूध उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके अलावा शासकीय एवं निजी महाविद्यालयों और शालाओं के प्राचार्यों से सम्पर्क कर सांची पार्लर शुरू किए जा सकते हैं। उन्होंंने कहा कि दुग्ध उत्पाद प्रतिदिन की आवश्यकता वाले दुकानदारों को उपलब्ध कराए जाएं।

उन्होंने निष्क्रिय दुग्ध उत्पादक एवं संग्रहण समितियों को सक्रिय करने को कहा। इस दौरान बताया कि छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिलों में प्रत्येक में दूध उत्पादन व संग्रहण के लिए 40 आदिवासी महिला समितियां गठित की गई हैं। दुग्ध संयंत्र के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने कहा कि संयंत्र में हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाय। कोई भी अनधिकृत व्यक्ति यहां प्रवेश नहीं करे।

संयंत्र में कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी भी संयंत्र की साफ -सफ ाई के साथ व्यक्तिगत सफ ाई का ध्यान रखें। सभी के लिए सांची टोपी व यूनीफार्म अनिवार्य की जाए। संयंत्र के अंदर केवल वहां उपयोग की जाने वाली चप्पल पहन कर जाएं। पैक्ड आइटम पर पैकिंग व एक्सपायरी दिनांक को सही ढंग से दर्ज किया जाए। इस दौरान जबलपुर दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक शर्मा व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो