scriptsabse saste lehenga choli, designer saree, wedding dress in jabalpur | शादी विवाह फैशन: इस शहर में मिलते हैं सबसे सस्ते लहंगा चुनरी और साडिय़ां | Patrika News

शादी विवाह फैशन: इस शहर में मिलते हैं सबसे सस्ते लहंगा चुनरी और साडिय़ां

एक सीजन में 300 करोड़ रुपए तक का कपड़ा कारोबार, जानें खूबियां

 

जबलपुर

Published: April 28, 2022 09:48:06 am

जबलपुर। पहनावा लाइफ स्टाइल का एक अहम हिस्सा है। लाइफ स्टाइल में बदलाव के कारण लंबे समय से खासतौर से युवा पीढ़़ी वेस्टर्न पहनावे को तरजीह देती रही है, लेकिन अब ट्रेंड फिर बदलने लगा है। शादी-ब्याह जैसे खास मौकों के साथ सालगिरह, पूजा-पाठ और पार्टियों में भी देशी पहनावे को खासी तवज्जो मिल रही है। यही वजह है कि प्रदेश में ट्रेडिशनल कपड़ों के कारोबार में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है।

sabse saste lehenga
sabse saste lehenga

अक्षय तृतीया के कारण कपड़ा बाजार में आई तेजी

saree.png

प्रदेश में इंदौर रेडिमेड कपड़ों का सबसे बड़ा बाजार है। कोरोना काल के बाद इस बार अक्षय तृतीया पर बजने वाली शहनाइयों के कारण ये बाजार बूम पर है। ज्यादातर शादियों में दूल्हा-दुल्हन के साथ ही अब परिवार का हर सदस्य भी शादी से जुड़ी सभी रस्मों में थीम बेस्ड क्लॉदिंग को तवज्जो दे रहा है। इनके अलावा कुछ खास मेहमानों को भी परिवार का हिस्सा महसूस कराने के लिए उनके लिए भी कपड़े डिजाइन कराए जा रहे हैं। इस ट्रेंड के कारण गार्मेंट इंडस्ट्री पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा कारोबार होने की उम्मीद लगा रही है। इस कारोबार में 70 फीसदी से अधिक हिस्सा सिर्फ पारम्परिक पहनावे का है।


मंडप से विदाई तक थीम फिक्स
शादी जैसे खास मौके को यादगार बनाने के लिए थीम बेस्ड शादी में डेकोरेशन से लेकर पहनावे तक की प्लानिंग पहले ही हो रही है। इसमें गणेश पूजन, मंडप, हल्दी, मेहंदी, महिला संगीत, रिसेप्शन, फेरे और विदाई तक की थीम वेडिंग प्लानर करते हैं। फैशन डिजाइनर की मदद से वे परिवार के सभी सदस्यों के लिए हर मौके के लिए ऐसे कपड़े डिजाइन करा रहे हैं जो थीम से मैच होने के साथ ही परिवार की एकता को भी प्रदर्शित करें। इन दिनों डिजाइनरों के पास भारी बुकिंग है।

bollywood_saree_8.jpg

राजस्थानी लुक की बढ़ी डिमांड
शादियों में खास दिखने की ख्वाहिश में पहनावे को लेकर एक्सपेरिमेंट कोई नई बात नहीं है। अब इस एक्सपेरिमेंट में भी ट्रेडिशनल पहनावे को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। ज्यादातर शादियों में राजस्थानी लुक के लिए राजपूताना पहनावे को तरजीह दी जा रही है। इसके लिए खासतौर से राजस्थान से भी कपड़े और एसेसरीज ऑर्डर की जा रही है।


400 करोड़ का कारोबार इस शादियों के सीजन में
65 करोड़ की बिक्री सिर्फ इंदौर में ही होने की उम्मीद
500 करोड़ की है इंदौर में रेडिमेड गारमेंट की इंडस्ट्री

रेडिमेड बाजार में बहार, मप्र में इस सीजन में 400 करोड़ का कारोबार
कोरोना काल के बाद पहली बार शादियों में इतनी रौनक नजर आ रही है। अक्षय तृतीया पर होने वाली शादियों की खरीदारी के कारण रेडिमेड कपड़ा बाजार पूरी तरह गुलजार नजर आ रहा है। सिर्फ इंदौर की ही बात करें तो शादियों के इस सीजन में सिर्फ रेडिमेड कपड़ों का 65 से 70 करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है। रेडिमेड एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार, इंदौर में प्रदेशभर से खरीदार आ रहे हंै। प्रदेश में इस सीजन में यह आंकड़ा 400 करोड़ के पार पहुंच जाएगा, जो शादियों का सर्वाधिक आंकड़ा रहेगा। इससे पहले 2017 तक इंदौर में 40 से 45 करोड़ और प्रदेश में 300 करोड़ रुपए तक का कारोबार वेडिंग सीजन में हो चुका है।

जबलपुर में 300 करोड़ का कारोबार
जबलपुर की गार्मेेंट इंडस्ट्री की बात करें, तो यहां हर वर्ष लगभग 300 करोड़ का कारोबार होता है। यहां रेडिमेड गार्मेंट की छोटे और बड़े लगभग 500 निर्माता हंै। इस वर्ष इन्हें बड़ी संख्या में ऑर्डर मिले हैं। कारोबार भी तेज गति से हो रहा है। ऑर्डर पूरा करने के लिए कारोबारी रात दिन एक कर रहे हैं। जबलपुर में तैयार होने वाले रेडिमेड गारमेंट की देश के कई शहरों में सप्लाई होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.