scriptवर्ल्ड कार फ्री डे : अब कार बनाएगी आपकी सेहत, जानिए कैसे | sabse sasti car price in india | Patrika News

वर्ल्ड कार फ्री डे : अब कार बनाएगी आपकी सेहत, जानिए कैसे

locationजबलपुरPublished: Sep 22, 2018 09:38:57 am

Submitted by:

Lalit kostha

वर्ल्ड कार फ्री डे : अब कार बनाएगी आपकी सेहत, जानिए कैसे

car,lifestyle,automobile,tips,insurance,insurance plan,lifestyle tip in hindi,car buying tips in hindi,

‘Private’ vehicles may take on brakes

जबलपुर। यदि आप भी कार ड्राइव करते हैं तो कलीग्स और फ्रेंडï्स के साथ कार शेयरिंग की हैबिट बना लें। इससे आप इको फे्रंडली बनेंगे और फ्यूल भी कम खर्च होगा। इतना ही नहीं, ऐसे विजन से सिटी का पर्यावरण अच्छा होगा और सफर में भी आसानी होगी। पेट्रोल-डीजल के रोज बढ़ते दामों के बीच यूथ और क्लब में कार शेयरिंग करने वालों की संख्या बढ़ी है। जरूरत है इसे कल्चर बनाने की।
वल्र्ड कार फ्री डे 22 सितम्बर को है। दुनिया भर के लोग इस दिन कार ड्राइविंग को अवायड करेंगे। धूल-धुआं से प्रदूषित हुई दिल्ली में इवन और ऑड नम्बर के वाहनों को चलाने की परमिशन के बाद इस कॉन्सेप्ट को और बल मिला है। एक ही ऑफिस या फैक्ट्री में कार्य करने वाले अधिकतर अधिकारी-कर्मचारी वाहन शेयरिंग कर रहे हैं। कॉलेज स्टूडेंट भी इसे अपना रहे हैं।

news fact- इको फ्रेंडली विजन से बदलेगी सिटी
अच्छी सेहत के लिए कम चलाएं कार, पर्यावरण भी बेहतर होगा


सेहत के लिए साइकिल ट्रैक
सिटी में रोड साइड साइकिल टै्रक बनाए गए हैं। यहां साइकिलिंग करने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। छोटी-छोटी जरूरतों के कारण ड्राइविंग करने से कई तरह के नुकसान हो रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार रेस्पिरेटरी डिजीज से पीडि़तों को भीड़भाड़ खासकर ट्रैपिक वाले स्थान पर अधिक समय तक ठहरना नुकसानदायक है।
ये कर रहे कार शेयरिंग
मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर देवेंद्र खरे बताते हैं, हॉस्टल के डॉक्टर्स आउटिंग पर जाने के लिए कार शेयरिंग करते हैं। इससे पेट्रोल-डीजल की बचत के साथ पर्यावरण भी कम दूषित होता है। पार्टी अटेंड करने के लिए भी कार शेयरिंग की जाती है। हॉस्टल से कहीं जाने से पहले साथियों से पूछताछ कर ही प्लान बनाते हैं।
ऐसे सीखें पैदल चलना
योगाचार्य और नर्मदा पंचकोसी परिक्रमा के अध्यक्ष डॉ. शिवशंकर पटेल ने बताया, सेहत के लिए पैदल चलना फायदेमंद है। वाहन सुविधाएं होने से लोगों में पैदल चलने की आदत कम हो गई है। 1996 में समिति ने भेड़ाघाट से नर्मदा परिक्रमा शुरू की। इसमें बच्चे, युवा, बुजुर्ग के साथ बहू-बेटियां भी शामिल होते हैं। परिक्रमा करने वालों की पैदल चलने की क्षमता बढ़ी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो