सावन 2020: सोमवार से शुरू हुआ और सोमवार को ही समाप्त होगा सावन, बना ये खास योग

सावन 2020: सोमवार से शुरू हुआ और सोमवार को ही समाप्त होगा सावन, बना ये खास योग

 

By: Lalit kostha

Published: 07 Jul 2020, 03:27 PM IST

जबलपुर। सावन का पवित्र महीना 6 जुलाई दिन सोमवार से शुरू हो गया है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार सावन माह में गजब का संयोग जुड़ा है जो शिव पूजन से लेकर ग्रहों तक को शांत करने में बहुत सहायक होने वाला है। उत्तराषाढ़ नक्षत्र, मकर राशि में सावन का प्रारंभ हुआ है। पार्थिव शिवलिंग पूजन और रुद्राभिषेक करना श्रेष्ठ होगा। दूसरे दिन मंगलवार को मंगलागौरी, तीसरे दिन बुधवार को पुत्र गणेश पूजन का योग कई दशकों बाद बन रहा है।

ज्योतिषाचार्य पं. जनार्दन शुक्ला के अनुसार सावन में सोमवार का अद्भुत संयोग बना है। 6 जुलाई से शुरू हुए सावन के पहले दिन ही सोमवार पड़ा है, वहीं इसका समापन 3 अगस्त को होगा उस दिन भी सोमवार होगा। इस बार सावन में पांच सावन सोमवार पड़ेंगे। यानि इस बार सावन की शुरुआत सोमवार से होकर इसका समापन भी सोमवार को ही होगा।

 

sawan somvar

ज्योतिषाचार्य सचिनदेव महाराज के अनुसार 06 जुलाई को सावन की शुरुआत सोमवार को होने के बाद दूसरा सोमवार 13 जुलाई, तीसरा 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई व पांचवां सोमवार सावन के समापन के दिन 03 अगस्त को पड़ेगा। तीन अगस्त को पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा।

शिव पूजा और पौधरोपण से पूरी होंगी मनोकामना
सचिनदेव महाराज के अनुसार सावन का पूरा महीना शिव जी का समर्पित होता है। विशेषकर सोमवार को महादेव का पूजन, जलाभिषेक करना और उनके रुद्राभिषेक से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। सावन में राशि व ग्रहों के अनुसार पौधे लगाने से कष्टों का क्षरण होता है। शास्त्रों के अनुसार शिव प्रकृति के स्वामी हैं।


सावन में होंगे ये व्रत त्योहार
इस माह में सावन के सभी सोमवार, गणेश चतुर्थी, मंगला गौरी व्रत, मौना पंचमी, कामिका एकादशी, ऋषि पंचमी, हरियाली अमावस्या, विनायक चतुर्थी, नाग पंचमी, पुत्रदा एकादशी, त्रयोदशी, वरा लक्ष्मी व्रत, नराली पूर्णिमा, श्रावणी पूर्णिमा, शिव चतुर्दशी और रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned