जस्टिस एए कुरैशी होंगे मप्र हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस, दो नए जज भी मिलेंगे

जस्टिस एए कुरैशी होंगे मप्र हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस, दो नए जज भी मिलेंगे
supreme court collegium,sc collegium,

Abhishek Dixit | Updated: 13 May 2019, 08:04:34 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की अनुशंसा

जबलपुर. मुंबई हाईकोर्ट के सीनियर जज एए कुरैशी मप्र हाईकोर्ट के 25 वें मुख्य न्यायाधिपति होंगे। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने जस्टिस कुरैशी के नाम की अनुशंसा कर दी है। राष्ट्रपति भवन से मंजूरी मिलते ही विधिवत उनका नियुक्तिपत्र जारी किया जाएगा। वर्तमान चीफ जस्टिस एसके सेठ के 9 जून को रिटायरमेंट के बाद जस्टिस कुरैशी उनकी जगह लेंगे। सुको कॉलेजियम ने दो अधिवक्ताओं जबलपुर के विशाल धगट व ग्वालियर के विशाल मिश्रा को मप्र हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश के पद पर नियुक्ति की अनुशंसा की है।

जजों की संख्या में बना रहेगा बैलेंस
मप्र हाईकोर्ट में संप्रति 31 जज हैं। चीफ जस्टिस एसके सेठ 9 जून 2019 कसे सेवानिवृत्त होंगे। इसी तरह प्रशासनिक न्यायाधीश एचजी रमेश का भी 19 मई को रिटयरमेंट होना है। दो जज कम होने और दो नए जजों की नियुक्ति से हाईकोर्ट में जजों की संख्या 31 बरकरार रहेगी।

गुजरात में रहे एक्टिंग चीफ जस्टिस
नए चीफ जस्टिस घोषित किए गए जस्टिस कुरैशी का जन्म 7 मार्च 1960 को गुजरात में हुआ। 1983 में उन्होंने बीएससी, एलएलबी की पढ़ाई कर वकालत आरंभ की। गुजरात हाईकोर्ट में उनकी गिनती जाने माने विधिवेत्ताओं में होती है। 7 मार्च 2004 को वे गुजरात हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किए गए। 12 अगस्त 2005 को उन्हें स्थायी किया गया। 2 सितंबर 2011 को वे गुजरात हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश बने। 14 नवंबर 2018 को उनका स्थानांतरण मुंबई हाईकोर्ट हो गया। तब से वे वहीं कार्यरत हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned