scriptअमानक गेहूं से भरीं 15 सौ बोरियां जब्त, वेयरहाउस में खपाने की थी तैयारी | scam Seized 1500 bags of Non-standard wheat | Patrika News
जबलपुर

अमानक गेहूं से भरीं 15 सौ बोरियां जब्त, वेयरहाउस में खपाने की थी तैयारी

मझौली तहसीलदार की कार्रवाई, पौड़ा के खरीदी केंद्र लक्ष्मी वेयरहाउस का मामला

जबलपुरMay 04, 2019 / 12:49 am

sudarshan ahirwa

scam Seized 1500 bags of Non-standard wheat

scam Seized 1500 bags of Non-standard wheat

जबलपुर. समर्थन मूल्य पर हो रही गेहूं की सरकारी खरीदी में किस तरीके का भ्रष्टाचार हो रहा है, इसकी कलई शुक्रवार को मझौली तहसील के प्राथमिक कृषि एवं साख सहकारी समिति पौड़ा के खरीदी केंद्र लक्ष्मी वेयर हाउस के बाहर देखने को मिली। वेयर हाउस के बाहर करीब 15 सौ कट्टे गेहूं जो अमानक स्तर का था, उसे खरीद कर वेयर हाउस में रखने की तैयारी थी, लेकिन इसके पहले प्रशासन ने दबिश देकर अमानक गेहूं को जब्त कर लिया। मौके पर पंचनामा बनाकर गेहूं को सुरक्षित जगह रखवा दिया गया है। यह गेहूं किसका है और किसने इसकी खरीदी की इस मामले की प्रशासन जांच कर रहा है।

मझौली नायब तहसीलदार राजेश पटवा ने बताया कि स्थानीय किसानों और गांव के लोगों ने शिकायत की थी कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति पौड़ा के खरीदी केंद्र बैहर स्थित लक्ष्मी वेयर हाउस में करीब 15 सौ कटी गेहूं जो अमानक स्तर का है खरीद कर रखा गया। जबकि समिति में एक अप्रैल से बारदाना खत्म होने पर खरीदी का काम पूरी तरीके से बंद पड़ा है। शिकायत पर नायब तहसीलदार शुक्रवार दोपहर लक्ष्मी वेयर हाउस पहुंचे। उन्होंने बोरियों को खोल कर देखा तो सुंदर अमानक स्तर का गेहूं रखा मिला। जानकारी लेने पर पता चला कि संबंधित समिति का खरीदी प्रभारी हरी प्रसाद पटेल काफी दिनों से बीमार पड़ा है। उसकी जगह सहायक खरीदी प्रभारी बाला प्रसाद उर्फ बल्लू पटेल खरीदी का काम देख रहा है, लेकिन मौके पर कोई भी नहीं मिला।

प्लास्टिक की बोरियों में भरा का गेहूं, लगा था सोसायटी का टैग
खरीदी केंद्र लक्ष्मी वेयर हाउस में प्लास्टिक की बोरियों में गेहूं भर कर रखा गया। बोरियों में बकायदा पौड़ा सोसायटी का टैग लगा था। जबकि समिति द्वारा सरकारी गेहूं की खरीद के दौरान जूट की बोरियों का इस्तेमाल होता है, वहीं बकायदा बोरियों में सोसायटी का थप्पा भी लगा। मालूम रहे कि सोसायटी में एक अप्रैल से बारदाना खत्म होने पर खरीदी का काम नहीं हो रहा था, ऐसे में यह बोरियां कहां से आई और किसने इसकी खरीदी करने के बाद बाकायदा सिलाई और टैग लगाकर इन बोरियों को किसने रखा इसकी जांच की जा रही है।

किसान और ग्रामीणों ने पौड़ा समिति के खरीदी केंद्र लक्ष्मी वेयरहाउस में खरीदी बंद होने के बावजूद प्लास्टिक की बोरियों में अमानक गेहूं खरीद कर रखे जाने की शिकायत एसडीएम से की थी। मौके पर पहुंचकर जब इसकी जांच की गई तो गेहूं अमानक स्तर का था और बाकायदा उसमें समिति का टेग लगा था। पंचनामा कार्रवाई के बाद संबंधित मामले की जानकारी एसडीएम सिहोरा और कलेक्टर को भेज दी गई है।
राजेश पटवा, नायब तहसीलदार, मझौली

Home / Jabalpur / अमानक गेहूं से भरीं 15 सौ बोरियां जब्त, वेयरहाउस में खपाने की थी तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो